scriptमध्यप्रदेश में तीखे हुए गर्मी के तेवर, 24 घंटे में और बढ़ेगा लू का असर | high temperature rise in summer heat waves increase | Patrika News

मध्यप्रदेश में तीखे हुए गर्मी के तेवर, 24 घंटे में और बढ़ेगा लू का असर

locationभोपालPublished: May 09, 2019 09:08:43 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

लू से झुलसा प्रदेश, 19 शहरों में पारा 420 के पार पहुंचा, अभी राहत नहीं

high temperature

high temperature

भोपाल. बीते दो दिन से आसमान पर छाए बादल छंटते ही लू ने पूरे प्रदेश को अपनी चपेट में ले लिया है। बुधवार को प्रदेश के 19 शहरों में तापमान 42 डिग्री से ऊपर रहा। 44 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ खजुराहो और नौगांव सबसे ज्यादा गर्म रहे। वहीं, राजधानी भोपाल में 41.8 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगले तीन-चार दिन तक गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है। 24 घंटे में प्रदेश के कई हिस्सों में लू का असर बढ़ सकता है।

अफगानिस्तान में तैयार हो रहा पश्चिमी विक्षोभ मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि पश्चिम की ओर से आ रही गर्म हवाओं के कारण तापमान में इजाफा हुआ है। अभी प्रदेश या आसपास के क्षेत्र में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है। हालांकि अफगानिस्तान के पास एक पश्चिमी विक्षोभ तैयार हो रहा है।
यह तीन से चार दिन में हिमालयी क्षेत्र से गुजर सकता है। विक्षोभ सही तरीके से सक्रिय रहा तो प्रदेश में इसके असर से हल्के बादल के साथ हवाएं चलेंगी और तापमान में गिरावट आ सकती है।

10 सबसे गर्म शहर

440 – नौगांव
43.40 – सीधी
440 – खजुराहो
43.30 – रीवा
43.50 – ग्वालियर


43.00 – खरगोन
43.50 – दमोह
42.80 – जबलपुर
43.40 – होशंगाबाद
42.60 – रायसेन

फैनी के बाद बिजली-पानी का संकट, खाद्य पदार्थ के बढ़े दाम

ओडिशा में फैनी चक्रवात के दौरान मरने वालों की संख्या 41 हो गई है। इस बीच भीषण गर्मी में बिजली-पानी के संकट से लोगों की हालत और भी दयनीय हो गई है। खाद्य पदार्थों समेत अन्य जरूरी सामानों के दाम बढ़ गए हैं। आपदा से सबसे अधिक प्रभावित पुरी और खुर्दा जिले के कुछ हिस्सों में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं। पुरी में भारी तबाही हुई है। इस वजह से बिजली व्यवस्था सामान्य करने में 12 मई या उससे भी अधिक वक्त लग सकता है।

इधर, यलो वार्निंग जारी : हिमाचल में आंधी-बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए यलो वार्निंग (पीले रंग की चेतावनी) जारी की है। इसका मतलब होता है कि अगले कुछ दिन संबंधित इलाकों में मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन में हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश और आंधी का अनुमान है। इसका असर दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ेगा। अगले दो से तीन दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और तेलंगाना में लू चल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो