scriptकॉलेज के विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला | Higher education department's big decision for college students | Patrika News

कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

locationभोपालPublished: Oct 30, 2021 04:14:29 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

विद्यार्थी स्वयं कर सकते हैं वोकेशनल कोर्स, ऐसे करनी होगी ऑनलाइन पढ़ाई

16.jpeg
भोपाल. प्रदेश के कॉलेजो में सत्र 2021-22 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के संबंध में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार विद्यार्थियों को स्वयं पोर्टल से भी वोकेशनल कोर्स करने की सुविधा दी है। ताकि उन्हें कॉलेज स्तर पर उपलब्ध कोर्स में से कोई भी कोर्स पसंद न आए तो वह ऑनलाइन कोर्स कर तय क्रेडिट प्राप्त कर सके। इसके लिए विद्यार्थी को संबंधित महाविद्यालय के सक्षम अधिकारी से लिखित अनुमति प्राप्त करनी होगी। लेकिन स्वयं पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कोर्स का चयन करते समय विद्यार्थियों को यह भी सोच लेना चाहिए कि वह ऑनलाइन पढ़ाई कहां और कैसे कर पाएंगे, ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए विधार्थी के पास संसाधन उपलब्ध हैं या नहीं। यह कोर्स विद्यार्थियों को अपने संसाधन पर करना होगा।
स्वयं पोर्टल से कोर्स कोई भी विद्यार्थी कर सकता

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कॉलेज इतने सक्षम नहीं हैं कि वह बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को कॉलेज स्तर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए सुविधा उपलब्ध करा सकें। शासकीय सरोजनी नायडू कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय नूतन गल्र्स कॉजेल की प्राचार्य डॉ. प्रतिभा सिंह ने स्पष्ट किया है कि स्वयं पोर्टल से कोर्स कोई भी विद्यार्थी कर सकता है। लेकिन विद्यार्थी को अपने संसाधन से ही करना होगा। कॉलेज में जो उपलब्ध संसाधन हैं उनका उपयोग विद्यार्थी कर सकते हैं। लेकिन संख्या अधिक होने पर ऐसा नहीं किया जा सकता।

अधिक क्रेडिट लिए तो रिजल्ट में नहीं होगा शामिल …
स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध पाठ्यक्रम यदि निर्धारित क्रेडिट से अधिक क्रेडिट का है तो विद्यार्थी द्वारा अर्जित अतिरिक्त क्रेडिट को ग्रेड कार्ड में दर्शाया जाएगा। परंतु अतिरिक्त क्रेडिट को सीजीपीए की गणना में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।
कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्टर मिठाईयां बनीं लोगों की पहली पसंद

20 नवम्बर तक होगी प्रक्रिया
विभाग द्वारा विद्यार्थियों को पूर्व में चयनित मेजर, माइनर, वैकल्पिक और वोकेशनल कोर्स आदि को परिवर्तित करने का अवसर दिया जा रहा है। यह व्यवस्था महाविद्यालय स्तर पर पूरी तरह से आंतरिक रहेगी। विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में विषय या संकाय परिवर्तन संबंधी कार्रवाई पूर्व निर्धारित नियमों के आधार पर 8 से 20 नवंबर 2021 तक पूरा किया जाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो