scripthighest and largest temple | सबसे ऊंचाई पर सबसे बड़ा मंदिर, लोकार्पण में आएंगे 20 लाख भक्त | Patrika News

सबसे ऊंचाई पर सबसे बड़ा मंदिर, लोकार्पण में आएंगे 20 लाख भक्त

फरवरी-मार्च में मंदिर का लोकार्पण प्रस्तावित

भोपाल

Published: December 24, 2021 08:31:06 am

भोपाल. दमोह के कुंडलपुर में भव्य जैन मंदिर का निर्माण हो रहा है। इसे फिलहाल सबसे ऊंचाई पर बनने वाला दुनिया का पहला जैन मंदिर माना गया है। इसके निर्माण के लिए राजस्थान-गुजरात से लाल-पीले पत्थर मंगाए गए हैं। यह क्षेत्र का सबसे बड़ा जैन मंदिर भी होगा। फरवरी-मार्च 2022 में मंदिर लोकार्पण प्रस्तावित है, जिसमें लाखों लोगों के जुटने का अनुमान जताया जा रहा है।

kundalpur.jpg
फरवरी-मार्च में मंदिर का लोकार्पण प्रस्तावित

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने सुझाव दिया कि कुंडलपुर पहुंचने के लिए अलग बायपास बनाया जाए— मंदिर के लोकार्पण समारोह में विदेश से भी जैन श्रद्धालु पहुंचेंगे। यहां पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव होगा। इसकी तैयारी की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गुरुवार को बैठक की। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल बैठक में वर्चुअल जुड़े। उन्होंने सुझाव दिया कि कुंडलपुर पहुंचने के लिए अलग बायपास बनाया जाए। नजदीकी एयरपोर्ट जबलपुर है, इस कारण वहां से इसे कनेक्ट किया जाए।

यह भी पढ़ें : सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय का गिरफ्तारी वारंट, पत्नी स्वप्ना की भी मुश्किलें बढ़ीं

vidyasagarji.jpg

अनुमान है कि यहां 20 लाख से ज्यादा लोग आएंगे— सीएम ने इस पर विचार करने की बात कही। रेलवे की सुविधाएं भी जुटाने के लिए कहा। देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर रेल परिवहन व्यवस्था के लिए केन्द्र सरकार से भी अनुरोध किया जाएगा। महा महोत्सव आगामी फरवरी और मार्च माह में 40 दिवस आयोजित करने की रूपरेखा बनाई गई है। अनुमान है कि यहां 20 लाख से ज्यादा लोग आएंगे. लाखों भक्तों के आने का अनुमान होने के कारण मुख्यमंत्री खुद रुचि लेकर समीक्षा कर रहे हैं. बता दें, कुंडलपुर में बड़े बाबा के मंदिर में 5वीं-6वीं सदी की बड़े बाबा की 15 फीट ऊंची पद्मासन प्रतिमा है।

आचार्यश्री विद्यासागर की प्रेरणा से मंदिर निर्माण और गजरथ महोत्सव की पहल- गजरथ महोत्सव व महामस्तकाभिषेक के संबंध में चर्चा करने आए कुंडलपुर सिद्ध क्षेत्र समिति के प्रतिनिधि-मंडल के साथ बैठक में शिवराज ने कहा कि आचार्यश्री विद्यासागर की प्रेरणा और पहल से हो रहे महोत्सव के लिए आवश्यक अधो-संरचनात्मक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.