राज्यपाल के अभिभाषण की मुख्य बातें, कहा- माफियाओं के खिलाफ सख्त है मेरी सरकार

राज्यपाल ने कहा- कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा में आई बाधाओं को दूर करते हुये पढ़ाई नहीं रुकेगी थीम पर 1 अप्रैल 2020 से रेडियो स्कूल शुरू किया गया।

By: Pawan Tiwari

Updated: 22 Feb 2021, 02:48 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश का बजट सत्र आज से शुरू हुआ। विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद राज्यपाल का अभिभाषण हुआ। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने अभिभाषण के दौरान कहा कि मेरी सरकार ने कोरोना काल के समय बेहतर काम किया। इसके साथ ही उन्होंने माफिया के खिलाफ हो रही कार्रवाई पर सरकार की तारीफ की।

अभिभाषण की मुख्य बातें

  1. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा- मेरी सरकार ने राज्य ने किल कोरोना महाअभियान के माध्यम से सर्वे किया गया। मार्च 2020 में राज्य की टेस्टिंग क्षमता 300 से बढ़कर 30 हजार हो गई है। टेस्टिंग लैब 3 से बढ़कर 32 हो गई। मार्च 2020 में पीपीईकिट की उपलब्धता लगभग 18 हजार और टेस्टिंग किट की उपलब्धता मात्र 620 थी, जो बढ़कर 3 लाख 50 पीपीईकिट व 2लाख 40 हजार टेस्टिंग किट हैं। विगत 11 माह में प्रदेश में अस्पताल प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया गया है।
  2. राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सहायता योजना लागू कर अकुशल प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराया गया है। राज्य सरकार ने 1 लाख मजदूरों की सहायता की है। कोरोना वर्कर्स का कोटि-कोटि अभिनंदन कर हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं।
  3. संकट के समय में आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का संकल्प लिया। सीएम हेल्पलाइन सेवाओं का विस्तार करके 181 सेवा प्रारंभ की गई।
  4. संकट के समय में आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का संकल्प लिया। सीएम हेल्पलाइन सेवाओं का विस्तार करके 181 सेवा प्रारंभ की गई। सुशासन की संकल्पना को सही अर्थों सकार कर अब तक लगभग 1500 भू-माफियाओं को चिंहित किया गया। 3 हजार 300 एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई इसका अनुमानित मूल्य 8 हजार 8 सौ करोड़ से अधिक 384 अपराध पंजीबद्ध किए जा चुके हैं। 52 हजार से अधिक निवेशकों को चिटफंड कंपनियों से अब तक 7 करोड़ से अधिक की राशि दिलाई जा चुकी है।
  5. राजस्व विभाग से जुड़ी नागरिकों की समस्याओं के त्वरित एवं पारदर्शी निराकरण हेतु नायब तहसीलदार से लेकर राजस्व मंडल तक के 1589 से अधिक राजस्व न्यायलय रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़े जा चुके हैं। स्वामित्व योजना के माध्यम से पहली बार ग्रामीण आबादी क्षेत्र में नक्शा का निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीण अब इन अभिलेखों के आधार पर कृषि भूमि की भांति आबादी की भूमि पर बैंक से लोन ले सकते हैं। आगामी 3 वर्षों में सभी ग्रामों में सर्वे का काम पूरा किया जायेगा। कोरोना संकट में भी अधोसंरचना के विकास को प्रभावित नहीं होने दिया।
  6. सरकार उपभोक्ताओं और किसानों को सुचारू रूप से बिजली की उपलब्धता और विद्युत क्षेत्र के निरंतर विकास के लिये प्रतिबद्ध है। इस वर्ष उपलब्ध क्षमता में 394 मेगावॉट की वृद्धि की गई है। अति उच्च दाब के 14 नये उपकेंद्र की स्थापना और 1072 सर्किट किमी अति उच्च दाब लाइनों का निर्माण करने के साथ ही 2 हजार से ज्यादा वितरण ट्रांसफॉर्मर की स्थापना की गई।
  7. नवकरणीय ऊर्जा अब 542 मेगावॉट हो गई। शाजापुर, नीमच 1500 मेगावॉट की परियोजना शुरू की गई है। ओमकारेश्वर में विश्व की सबसे 600 मेगावॉट की सोलर फ्लोटिंग परियोजना के लिए वर्ल्ड बैंक द्वारा सर्वे किया जा रहा है। सभी परियोजना 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। सोलर रूफटॉप की साढ़े 3 हजार परियोजनाओं का कार्य वर्ष 2021-22 में कार्य पूरा हो जायेगा। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिये 2010 सोलर पंप स्थापित किये। जुलाई 2023 तक 45000 सोलर पंप स्थापित किये जायेंगे।
  8. कृषि कार्य के लिये 22 लाख उपभोक्ताओं को फ्लैट दरों पर बिजली दी जा रही है। 1 हेक्टर तक की भूमि और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति व जनजाति के 8 लाख कृषकों को नि:शुल्क बिजली दी जा रही है। प्रदेश में कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिये सिंचित क्षेत्र का निरंतर विस्तार किया जा रहा है। वर्ष 2024-25 तक 65 लाख हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। वर्तमान में लगभग 41 लाख हेक्टर में सिंचाई उपलब्ध कराई जा रही है।
  9. जल जीवन मिशन के अंतर्गत मेरी सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2023 के अंत तक प्रदेश के 1 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। 15 हजार से अधिक नल कनेक्शन लगाए जा चुके हैं। धार, शहडोल, बालाघाट 3 नए फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट स्थापित किए जा रहे है। प्रसाद योजना के तहत अमरकंटक में विकास के लिए 50 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है।
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned