हिन्दी दिवस पर सरकार की बड़ी घोषणा- अब हिन्दी में होगी मेडिकल की पढ़ाई

Government Announcement चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा- कमेटी के सुझाव पर हिन्दी में तैयार करेंगे कोर्स

By: deepak deewan

Published: 14 Sep 2021, 03:15 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में हिन्दी दिवस पर बड़ी घोषणा की गई है. प्रदेश में अब मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में होगी. प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि मेडिकल का पूरा कोर्स हिन्दी में ही तैयार करवाया जाएगा। स्टूडेंट को हिन्दी में ही पढ़ाया जाएगा। इसके लिए जल्द ही एक कमेटी बनाई जाएगी जोकि हिंदी में मेडिकल कोर्स तैयार करने का काम करेगी।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने सभी को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने हिन्दी दिवस के मौके पर मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में करने का निर्णय लिया है। पूरा पाठ्यक्रम ही हिन्दी में होगा. मध्यप्रदेश में इस निर्णय पर अमल भी शुरु कर दिया गया है. हिंदी में मेडिकल का पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए विशेष कमेटी कार्य करेगी।

doctors_.jpg

कमेटी के सुझाव के आधार पर ही मेडिकल का कोर्स तैयार किया जाएगा। हालांकि इसके लिए अभी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन इसकी शुरुआत जल्द से जल्द करने का प्रयास करेंगे. मंत्री का मानना है सरकार के इस कदम से मेडिकल की पढ़ाई करने में विद्यार्थियों को अधिक आसानी होगी। प्रदेश के ज्यादातर छात्र—छात्राएं हिंदी मीडियम में ही पढ़ाई करते हैं.

सबसे बड़ा घोटाला- 2 अरब रुपए से ज्यादा की गड़बड़ी

मेडिकल का कोर्स हिंदी में बनाने और पढ़ाने से इन विद्यार्थियों की बड़ी परेशानी खत्म हो जाएगी. प्रदेश के हिंदीभाषी विद्यार्थियों के हित और उनके भविष्य को देखते हुए ही मेडिकल का पूरा कोर्स हिन्दी में बनाने का निर्णय लिया गया है. पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए जो विशेष कमेटी बनाई जाएगी वह कोर्स से जुड़ी तमाम पहलुओं को देखेगी.

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned