शासकीय माध्यमिक शालाओं में हिन्दी ओलंपियाड 20 जनवरी को

हिन्दी का ज्ञान परखने स्कूल शिक्षा विभाग कर रहा आयोजन

मध्यप्रदेश के सभी शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में पढने वाले विद्यार्थियों में हिन्दी विषय की समझ जांचने के लिये 'हिन्दी ऑलंपियाडÓ का आयोजन 20 जनवरी को किया जा रहा है। इस ओलंपियाड में शासकीय विद्यालयों की कक्षा सातवीं और आठवीं में नियमित अध्ययनरत एक लाख 10 हज़ार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हिन्दी ओलंपियाड का आयोजन विद्यार्थियों में राष्ट्रभाषा के प्रति सम्मान, हिन्दी की पाठ्य पुस्तकों से लगाव एवं हिन्दी पढऩे के प्रति रूचि जाग्रत करने के साथ ही बच्चों के ज्ञान में वृद्धि करने, तर्क शक्ति बढ़ाने तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु अवसर प्रदान करने एवं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के अवसर देने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इसका एक मकसद बच्चों की हिन्दी के प्रति रूचि जगाना भी है।

हिन्दी ओलंपियाड परीक्षा पूर्णत: नि:शुल्क है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जायेगी। प्रथम चरण की परीक्षा 20 जनवरी को सभी विकासखंड मुख्यालयों के उत्कृष्ट विद्यालयों में आयोजित की जायेगी। प्रथम चरण में मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले 1500 परीक्षार्थियों के लिये द्वितीय चरण की परीक्षा अलग से आयोजित होगी। द्वितीय चरण की परीक्षा में प्रदेश के 100 प्रावीण्य विद्यार्थियों को राज्य स्तर पर सम्मानित कर प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र आईरीन सिंथिया जे.पी ने समस्त मैदानी अधिकारियों को हिन्दी ओलंपियाड के सफल आयोजन के लिये निर्देश जारी किये हैं।

ज्योतिष डिप्लोमा के आवेदन 30 तक

स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान द्वारा व्यावहारिक ज्योतिर्विज्ञान (ज्योतिष) में एक वर्षीय पत्रोपाधि (डिप्लोमा) पाठयक्रम के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि में 30 जनवरी, 2019 तक वृद्धि की गई है। ये कक्षाएं शासकीय योग प्रशिक्षण केन्द्र, शिवाजी नगर रेडक्रॉस हास्पिटल के पास भोपाल में शाम 6 से रात 8 बजे तक आयोजित की जायेंगी। पाठयक्रम संबंधी विस्तृत जानकारी संस्थान की वेबसाइट 222.द्वश्चह्यह्यड्ढद्धशश्चड्डद्य.शह्म्द्द पर देखी जा सकती है। एम.पी. ऑनलाईन के किसी भी कियोस्क से डिप्लोमा पाठयक्रम के लिये ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

सुनील मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned