scriptआरएसएस के एजेंडे को धार देगी बीजेपी, चित्रकूट में 15 दिसंबर को होगा ‘हिन्दू महाकुंभ’ | hindu ekta mahakumbh CHITRAKOOT 15 DECEMBER | Patrika News

आरएसएस के एजेंडे को धार देगी बीजेपी, चित्रकूट में 15 दिसंबर को होगा ‘हिन्दू महाकुंभ’

locationभोपालPublished: Nov 29, 2021 06:16:11 pm

Submitted by:

Manish Gite

मोहन भागवत, योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, रामदेव बाबा, श्री-श्री रविशंकर भी होंगे शामिल…। दुनियाभर से आएंगे 5 लाख से अधिक लोग…।

maroon.png

मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा चित्रकूट में होगा यह आयोजन।

भोपाल। धर्मनगरी चित्रकूट में 15 दिसंबर को ‘हिन्दू महाकुंभ’ का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें लव जिहाद, जनसंख्या नियंत्रण कानून समेत हिन्दुत्व की रक्षा से जुड़े 12 मुद्दों पर मंथन किया जाएगा। इसमें धर्म-अध्यात्म के साथ ही राजनीति और बॉलीवुड से जुड़ी अनेक हस्तियां भी शिरकत करेंगी। भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एजेंडे को धार देने की कोशिश करेगी। इसे आने वाले चुनावों के नजरिए से भी देखा जा रहा है।

तुलसीपीठ के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास (जय महाराज) ने बताया कि हिन्दू महाकुंभ में मठ-मंदिरों, अखाड़ों के धर्माचार्यों, संत, महात्मा भी शामिल हो रहे हैं। शहर से लेकर गांवों तक में जाकर आमंत्रण भेजा जा रहा है। इस भव्य आयोजन में दुनियाभर से पांच लाख से अधिक हिन्दुओं के शामिल होने का अनुमान है।

 

sanjay.jpg

प्रधान सेवक बने संजय पाठक

चित्रकूट में हिन्दू महाकुंभ का आयोजन तुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य कर रहे हैं। उन्होंने आयोजन की जिम्मेदारी भाजपा विधायक संजय पाठक को सौंपी है, उन्हें 15 दिसंबर को होने वाले इस आयोजन का प्रधान सेवक बनाया है। पाठक ने इसी सिलसिले में तैयारियों का जायजा लिया।

इन बिंदुओं पर होगा मंथन

आचार्यश्री ने बताया कि इन सबमें सबसे पहले भगवान श्रीराम हैं। हिन्दू महाकुंभ में मंत्रणा के लिए 12 बिंदुओं का एजेंडा तय किया है। इसके जरिए सरकार को एक डॉक्यूमेंट के जरिए बताया जाएगा, जिस पर सरकार अमल कर सके। एजेंडे में मठ-मंदिर से लेकर कॉमन सिविल कोड तक की बात होगी। भगवान श्रीराम की तपोभूमि धर्मनगरी में महाकुंभ आयोजन का उद्देश्य हिंदू एकता पर चिंतन करना है। भगवान श्री राम मंदिर निर्माण, मंदिरों से सरकारी नियंत्रण खत्म हो, धर्मांतरण, जनसंख्या नियंत्रण कानून, राष्ट्रवाद एवं समान नागरिक संहिता, लव जिहाद, भारतीय दर्शन आधारित शिक्षा, नशा मुक्ति, गोरक्षा, सामाजिक समरसता, परिवार प्रबोधन और मातृशक्ति वंदना, प्रचार के विभिन्न माध्यमों द्वारा हिंदू धर्म की अवहेलना एवं दुष्प्रचार, पर्यावरण आदि मुद्दों पर मंथन किया जाएगा।

 

फिल्मों में धर्म की उपेक्षा पर होगी बात

तुलसीपीठ के उत्तराधिकारी ने बताया कि अभी तक फिल्मों में हिन्दू धर्म को उपेक्षित किया जाता है। इसको देखते हुए फिल्म जगत से जुड़े लोग बुलाए जा रहे हैं। आचार्य रामचंद्र दास ने कहा कि हाल ही में बन रही आश्रम फिल्म में भी हिंदू धर्म को गलत तरीके से प्रदर्शित किया जा रहा है। ऐसे मामलों में उसकी वजह व समाधान पर मंथन होगा। कार्यक्रम में आशुतोष राणा, मनोज तिवारी समेत कई फिल्मी हस्तियां वक्ता के रूप में शामिल होंगी।

 

 

यह दिग्गज होंगे शामिल

इस महाकुंभ में दुनियाभर से 5 लाख लोगों के शिरकत करने का अनुमान है। जबकि इस में संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, योग गुरु बाबा रामदेव, आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर प्रसाद, साध्वी ऋतंभरा,चिदानंद मुनि, रामानुजाचार्य, कैलाशानंद गिरी महाराज, यूपी के डिप्टी सीएम केशव मोर्य, दिनेश शर्मा, एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र, साध्वी निरंजन ज्योति, मनोज मुंतशिर, मालिनी अवस्थी, कुमार विश्वास, आशुतोष राणा आदि प्रखर वक्ता के रूप में मौजूद रहेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85tsx6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो