scriptअधिकारियों को मिली अधूरी जानकारी, अध्यक्ष का चुनाव स्थागित | hindu utsav samiti election suspended in madhya pradesh | Patrika News

अधिकारियों को मिली अधूरी जानकारी, अध्यक्ष का चुनाव स्थागित

locationभोपालPublished: Aug 28, 2018 10:49:51 am

Submitted by:

Rohit verma

हिंदू उत्सव समिति : 16 सितम्बर को नहीं होंगे चुनाव, सूची में संशोधन प्रक्रिया के बाद घोषित होगी अगली तारीख

election department

mp vidhan sabha election: New voter list in satna madhya pradesh

भोपाल. हिंदू उत्सव समिति के 16 सितम्बर को होने वाले अध्यक्ष पद के चुनाव को निर्वाचन अधिकारी ने सोमवार को अधूरी जानकारी मिलने को लेकर स्थागित कर दिया। उन्होंने नई और पुरानी आजीवन सदस्यों की सूची में सुधार, नए सदस्यों की एफडीआर व आय-व्यय के पत्रक समय पर नहीं मिलने के कारण ऐसा किया है। इसका नोटिस भी चुनाव कार्यालय में चस्पा कर दिया गया है। इसकी सूचना मिलते ही कई नेताओं की राजनीति गर्म हो गई है। पुराने सदस्यता सूची में 6041 आजीवन सदस्य हैं। नई सूची मिलाकर सदस्यों की संख्या 8880 बताई जा रही है।
ऐसे बिगड़ा मामला
17 अगस्त को आमसभा की बैठक में अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने प्रेमनारायण प्रेमी को निर्वाचन अधिकारी बनाकर अपनी जिम्मेदारी उन्हें सौंपकर कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका में आ गए जबकि प्रेमनारायण प्रेमी उस साधारण सभा में उपस्थित नहीं थे। चुनाव अधिकारी ने 25 अगस्त को सूची का प्रकाशन, 27 को त्रुटि सुधार के साथ 28 से नामांकन और 16 सितम्बर को मतदान कार्यक्रम घोषित कर दिया। चुनाव की घोषणा होते ही उसमें दावेदारी करने की इच्छा रखने वालों ने अधूरी व्यवस्था को लेकर शिकायतों की झड़ी लगा दी।
ये हैं त्रुटियां
पुरानी सूची में मृत हुए सदस्यों के नाम नहीं काटे गए हैं। पुरानी सूची के हिसाब से सदस्यता क्रमांक दो पर रहे रामकृष्ण पंकज का नाम भी सूची से नहीं हटाया गया है। इसी तरह करीब सौ लोग ऐसे हंै, जिनका संशोधन प्रक्रिया में नाम हटना था। 2800 से अधिक सदस्यों की नई सूची में सदस्यों के नाम के साथ मोबाइल नम्बर नहीं दिया है। इसके अलावा कई के फोटो और सूची में 6146 से 6150 सीरियल नम्बर तक के सदस्य ही गायब हैं। कुल सदस्यों की संख्या 8880 बताई जा रही है। अगर बीच से नाम गायब होते हैं तो संख्या कम हो जाएगी।
चुनाव तो पहले से प्रायोजित तरीके से बढ़वाने की योजना थी, जिसमें सफलता मिल गई है। अब तो एक दो साल तक चुनाव नहीं होने देंगे। संरक्षक मंडल की गठित कमेटी दशहरा निकालेगी।
प्रमोद नेमा, सदस्रू हिंउस
समय पर चुनाव करवाने व सुधार को लेकर हमने 29 अगस्त को शाम चार बजे समिति के संरक्षक व पूर्व अध्यक्षों की विशेष बैठक राम मंदिर में बुलाई है। जो कमियां हैं, उसे मिलकर ठीक करवाएंगे।
नारायण सिहं कुशवाह, पूर्व अध्यक्ष हिंउस
निर्वाचन अधिकारी ने जो त्रुटियां निकालकर चुनाव कार्यक्रम स्थागित किया है, उसे समय रहते पूरा कर दिया जाएगा। शर्म की बात है कि लोग धर्म के काम में भी राजनीति कर रहे हैं।
कैलाश बेगवानी, कार्यवाहक अध्यक्ष हिंउस
कमियों को देखते हुए हमने चुनाव कार्यक्रम निरस्त किया है। त्रुटियां सुधारने के बाद ही चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। अध्यक्ष के पास इसके लिए पर्याप्त समय दिया गया था।
प्रेमनारायण प्रेमी, निर्वाचन अधिकारी हिंउस

ट्रेंडिंग वीडियो