script60 से ज्यादा मामले, एक में भी नहीं हुई सजा, देखिए गैंगस्टर विकास दुबे की ‘जुर्म हिस्ट्री’ | History Of Up biggest criminal gangster Vikas dubey | Patrika News

60 से ज्यादा मामले, एक में भी नहीं हुई सजा, देखिए गैंगस्टर विकास दुबे की ‘जुर्म हिस्ट्री’

locationभोपालPublished: Jul 09, 2020 05:55:23 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोप में उज्जैन (ujjain) से गिरफ्तार गैंगस्टर विकास दुबे (gangstar vikas dubey arrested) कितना बड़ा अपराधी है इसका अंदेशा इस बात से लगाया जा सकता है कि उस पर हत्या, हत्या के प्रयास जैसे एक दो नहीं बल्कि दर्जनों मामले दर्ज हैं।

01_3.png

,,

भोपाल. उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश की पुलिस जिस गैंगस्टर विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद राहत की सांस ले रही है। जैसे ही विकास दुबे को उज्जैन में महाकाल मंदिर परिसर से गिरफ्तार किया गया यूपी-एमपी में हड़कंप मच गया। गैंगस्टर विकास दुबे की गिरफ्तारी की खबर मिलते ही खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से फोन पर बात की और पूरी जानकारी ली। गैंगस्टर विकास दुबे कितना खूंखार अपराधी है इसका अंदेशा इस बात से लगाया जा सकता है कि उस पर 62 मामले दर्ज हैं जिनमें हत्या, हत्या के प्रयास, लूट और रंगदारी समेत कई धाराओं में उस पर अपराध पंजीबद्ध हैं।
गिरफ्तारी हुई पर किसी में सजा नहीं
गैंगस्टर विकास दुबे का खौफ कहें या फिर उसे किसी का राजनैतिक संरक्षण है ये तो पता नहीं लेकिन अभी तक उसे एक भी मामले में सजा नहीं हुई है। बीते 3 दशक में विकास दुबे के खिलाफ 62 से ज्यादा मामले दर्ज होने के बावजूद कुछ ही मामलों में उसकी गिरफ्तारी हुई लेकिन हैरानी की बात है कि उसे किसी भी मामले में अभी तक सजा नहीं हो पाई। गिरफ्तारी के ही कुछ दिनों में वो जेल की सलाखों के बाहर निकल आता था। कानपुर के बिकरू गांव में हुए गोलीकांड में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या करने वाले मोस्टवांटेड विकास दुबे पर पुलिस रिकॉर्ड में डी-124 गैंग भी दर्ज है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक विकास दुबे की गैंग डी-124 में 11 शातिर सदस्य हैं जो विकास के इशारे पर किसी की भी हत्या करने या खुद की जान देने से नहीं हिचकते। गैंग के अधिकतर सदस्यों की उम्र 30 से 40 साल है। गैंग के सभी सदस्य विकास दुबे के गांव बिकरू के ही पास के गांव तकीपुर और काशीपुर के रहने वाले हैं जो विकास का इशारा मिलते ही चंद मिनिटों में ही उस तक पहुंच जाते थे।
गैंगस्टर विकास दुबे की हिस्ट्री सीट
गैंगस्टर विकास दुबे की हिस्ट्री सीट पर एक नजर डालें तो देखेगें कि वो कितना कुख्यात अपराधी है। विकास दुबे के बड़े अपराधों की अगर बात करें तो-
02_2.png

थाने में राज्यमंत्री की हत्या
साल 2001 में बीजेपी सरकार में राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्रम संविदा बोर्ड के चेयरमैन संतोष शुक्ला की हत्या के मामले में भी गैंगस्टर विकास दुबे मुख्य आरोपी थी। संतोष शुक्ला की हत्या शिवली थाने में घुसकर की गई थी। हैरानी की बात तो ये है कि राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त संतोष शुक्ला की थाने में हुई सनसनीखेज हत्या के मामले में सारे गवाह मुकर गए और तो और पुलिसकर्मियों ने भी विकास दुबे के खिलाफ गवाही नहीं दी और वो बरी हो गया।

 

03_2.png

शिवली चेयरमैन के घर पर हमला
22 अक्टूबर, 2002 को शिवली नगर पंचायत के तत्कालीन चेयरमैन लल्लन वाजपेयी के घर पर बम और गोलियों से हमला किया । इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई थी। लल्लन वाजपेयी गंभीर घायल हुए थे । इस हमले की साजिश विकास ने जेल में रहते हुए रची थी और उसके गुर्गों ने लल्लन वाजपेयी के घर पर हमला कर गोलियां और बम बरसाए थे। करीब 12 बम और 48 राउंड गोलियां बरसाई गईं थीं। शिवली के ही एक अन्य शख्स रामबाबू यादव की हत्या के मामले में भी विकास पर जेल से साजिश रचने का मुकदमा दर्ज हुआ था।

 

04.png

पहला मामला- किसान की हत्या
गैंगस्टर विकास पर पहला मामला साल 1994 में कन्नौज के बिल्हौर थाने में दर्ज हुआ था। तब विकास दुबे ने कन्नौज के मानीमऊ के तेजापुरवा गांव के रहने वाले किसान सरमन की हत्या कर दी थी। जमीन विवाद में हुई हत्या के इस मामले में विकास मुख्य आरोपी था लेकिन गवाहों के मुकरने के कारण उसे सजा नहीं हो पाई थी।

 

05.png

कॉलेज के सहायक प्रबंधक की हत्या
गैंगस्टर विकास दुबे पर साल 2000 में कानपुर देहात के शिवली थाना क्षेत्र के ताराचंद इंटर कॉलेज के सहायक प्रबंधक सिद्धेश्वर पांडेय की हत्या का भी केस दर्ज हुआ था।

 

06.png

केबिल व्यवसायी की हत्या
साल 2004 में केबल व्यापारी दिनेश दुबे की हत्या के मामले में भी गैंगस्टर विकास पर मामला दर्ज हुआ। रंगदारी न देने के कारण हुई दिनेश दुबे की हत्या के मामले में विकास को अभी तक सजा नहीं हुई ।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो