script

राजधानी में छाया होली का उल्लास, हर ओर दिखे हुलियारे

locationभोपालPublished: Mar 02, 2018 02:04:07 pm

घरों की छतों और कॉलोनियों में साउंड सिस्टम पर होली के गीत…

holi
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार को सुबह से ही होली का उत्साह नजर आया। शहर की रहवासी कॉलोनियों से लेकर चौक चौराहों और सड़कों पर रंग बिरंगे रंगों से सराबोर हुरियारे नजर आ रहे थे।
उत्साह, उमंग और खुशियों के साथ लोग एक दूसरे को रंग लगा रहे थे। घरों की छतों और कॉलोनियों में साउंड सिस्टम पर होली के गीत बजने के साथ ही लोग होली की मस्ती में मग्न होकर थिरकते रहे। शहर में जगह-जगह यह नजारा दिखाई दिया।
holi02
टैंकर से बरसा रंग…
हिन्दू उत्सव समिति की ओर से सुबह दयानंद चौक से रंगारंग चल समारोह निकाला गया। चल समारोह मार्ग में 11 चौराहों पर रंगों की मटकियां भी बांधी गई है, जिसे चल समारोह में शामिल हुरियारे आंखों पर पट्टी बांधकर फोड़ रहे हैं।
11 चौराहों पर 2100 रुपए का नगद पुरस्कार जहां जुलूस समाप्त होगा, वहां 21 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। चल समारोह में राधा कृष्ण की झांकी, दुलदुल घोड़ी, बैंड, तासे, स्वांग मंडलिया, मूर्खाधिराज आदि शामिल होंगे, साथ ही पानी और रंगों के टैंकर रहेंगे, जिससे चल समारोह पर जगह-जगह रंग बरसाया जाएगा।
दयानंद चौक से चल समारोह घोड़ा नक्कास, मंगलवारा, जैन मंदिर , इतवारा, चिंतामन चौक, पीपल चौराहा, लखेरापुरा, भवानी मंदिर, सिंधी मार्केट होते हुए जनकपुरी जुमेराती पहुंचेगा। यहां जुलूस का समापन होगा।

जुलूस में शामिल हुए स्वांगधारी
नवयुवक हिन्दू उत्सव समिति की ओर से होली पर आकर्षक चल समारोह नेहरू नगर के शबरी नगर से निकाला गया।
इस चल समारोह में वानर सेना, शिव बारात, कृष्णलीला की झांकी, आदिवासी नृत्य करते हुए हुरियारे, बैंड और अलग-अलग गेटअप में स्वांगधारी नजर आए। चल समारोह में रास्ते में जगह-जगह से लोग अलग-अलग वेषभूषा और मुखौटे पहनकर शामिल होते नजर आए, साथ ही जगह-जगह कचोड़ी, समोसा , पकोड़े, ठंडाई का वितरण किया जा रहा है। यह चल समारोह कोटरा सुल्तानाबाद, गर्वमेंट क्वार्टर, माता मंदिर से होकर जवाहर चौक हनुमान मंदिर पहुंचेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो