script#Health: खिच-खिच दूर करेंगे यह घरेलू Tips | home and natural remedies | Patrika News

#Health: खिच-खिच दूर करेंगे यह घरेलू Tips

locationभोपालPublished: Mar 26, 2016 11:49:00 am

Submitted by:

Manish Gite

गले में खराश के कारण आपको दफ्तर या पार्टियों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपके किचन में ही सारी दवाएं मौजूद हैं, जो आपके किचन में रखी रहती हैं।

home and natural remedies

home and natural remedies


ठंड का मौसम जाते ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसे में ठंडे और गर्म के अहसास के बीच लोगों को गले की परेशानियों से इन दिनों जूझना पड़ रहा है। गले में इंफेक्शन के मरीज भी बढ़ गए हैं। लोगों को डाक्टरों के क्लिनिक पर लाइन लगाना पड़ रही है और मोटी फीस भी देना पड़ रही है। patrika.com आज आपको बताने जा रहा है देशी नुस्खें, जो नाम मात्र के खर्चे पर आपका इलाज घर में ही कर देंगे। यह सारी दवाएं भी आपके किचन में मौजूद रहती हैं।

गले में खराश की वजह से आपको दफ्तर या पार्टियों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपके किचन में ही सारी दवाएं मौजूद हैं, जो आपके किचन में रखी रहती हैं।

गले में हो खराश तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें…।

1. मुलेहठी, काली मिर्च और मिश्री को पीस लें और चूर्ण बना लें। उसके बाद मुंह में रखकर चूस लें। शहद के साथ गोलियां भी बनाकर इसे खा सकते हैं।

2. गरम पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी खराश दूर हो जाती है। गरारे करने से गले को न सिर्फ आराम मिलेगा, बल्कि इसके वायरस भी खत्म हो जाते हैं।

3. गले में खराश को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक लौंग को मुँह में रखें और धीरे-धीरे चबाते हुए इसका रस पी लें।

4. गले की खराश में अदरक तुरंत राहत देता है। जब भी गले में खराश हो आप अदरक को अपने मुंह में रख लें। इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें या पेस्ट बनाकर शहद में मिलाकर चाट सकते है। बिना दूध वाली अदरक की चाय भी लाभ पहुंचाएगी।

5. लहसुन की 1-2 कलियां और दो लौंग को मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे 1 कप शहद के साथ मिलाएं। इस घोल का 1 चम्मच सुबह-शाम सेवन करें।

6.गरम दूध में जरा-सा हल्दी पावडर मिलाकर सो जाएं। दूसरे दिन गले में राहत का अहसास करेंगे।

7. एक प्याज को थोड़े से पानी में उबाल लें। उसके बाद पीसकर उसमें थोड़ा मक्खन और नमक मिलाएं। इस पेस्ट का सेवन करने से एक बार में ही आराम मिल जाएगा।

8. शहद में अदरक का रस मिलाने के बाद सेवन करने से आराम मिलता है।

9. सौंफ चबाने से भी गले की खराश दूर हो होती है।

10.तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीने से गला साफ हो जाता है और खराश दूर हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो