scriptHome Minister Amit Shah drew a gun | जब गृहमंत्री अमित शाह ने तानी बंदूक-साधा निशाना, ट्रिगर पर उंगली रखते ही... | Patrika News

जब गृहमंत्री अमित शाह ने तानी बंदूक-साधा निशाना, ट्रिगर पर उंगली रखते ही...

अमित शाह ने कहा- नहीं चलेगी अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस

भोपाल

Published: April 22, 2022 04:54:39 pm

भोपाल. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को भोपाल आए। वे यहां अनेक कार्यक्रम में शामिल होंगे. गृहमंत्री ने भोपाल में अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ भी किया। सेंट्रल अकादमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग CAPT में हुए इस कार्यक्रम में गृहमंत्री ने ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री हल्के—फुल्के मूड में नजर आए।
amit.png
अमित शाह ने कहा- नहीं चलेगी अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस
केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री का वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया. यहां लगे कई आधुनिकतम उपकरणों का गृहमंत्री अमित शाह ने निरीक्षण भी किया. यहां रखे हथियारों के बारे में भी उन्हें बताया गया। इस दौरान उन्होंने एक बंदूक भी उठाकर थाम ली. हाथों में बंदूक लेकर गृहमंत्री ने बाकायदा निशाना भी साधा। उन्होंने बंदूक कांधों पर रखी. उनके ट्रिगर पर उंगली रखने पर कई लोग आशंकित भी हो उठे हालांकि उन्होंने ट्रिगर नहीं दबाया। यहां केवल प्रदर्शन के लिए बंदूकें रखी गई थीं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि अब अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलनेवाली. अब नॉलेज, सबूत और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है। उन्होंने कहा कि पुलिस को अपराधियों से दो कदम आगे रहना होगा और इसके लिए टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी है। पुलिस कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल को भी टेक्नो फ्रेंडली होना होगा।
उन्होंने बताया कि हम एक नई NAFIS सेवा भी लाने वाले हैं। देशभर की पुलिस के पास करोड़ों की संख्या में फिंगर प्रिंट का डेटा है। NAFIS के माध्यम से जैसे ही अपराधी के फिंगर प्रिंट को कम्प्यूटर में डालेंगे, डेढ़ मिनट के अंदर वह आपको नाम दे देगा. इससे देश का बहुत बड़ा फायदा होगा।
उन्होंने कहा कि आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करना है तो पुलिस को मार्डनाइज करना पड़ेगा। उन्होंने देशभर में एक ही प्रकार की वायरलेस, एक ही प्रकार के सीसीटीवी लगने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि एक्सचेंज आफ इंफार्मेशन की सारी चीजें हों, एक्सचेंज आफ डेटा का अधिकार भी देश की हर पुलिस को हो।
गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना के समय में देशभर में लगभग 4 लाख से अधिक पुलिस कर्मी संक्रमित हुए, 27 सौ से ज्यादा की मृत्यु भी हुई। कार्यक्रम में CM शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी उपस्थित रहे। इससे पहले सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश पुलिस की तारीफ करते हुए कहा- मध्यप्रदेश पुलिस ने 2 साल में 12 हजार करोड़ रुपए की अतिक्रमणकारियों से जमीन मुक्त कराई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.