scriptतेजी से टाइफाइड के शिकार हो रहे हैं लोग, बचाव चाहते हैं तो अपनाएं ये कारगर उपचार | home remedies and foods to recover typhoid fever | Patrika News

तेजी से टाइफाइड के शिकार हो रहे हैं लोग, बचाव चाहते हैं तो अपनाएं ये कारगर उपचार

locationभोपालPublished: Nov 16, 2019 08:31:42 pm

Submitted by:

Faiz

टायफाइड से चाहते हैं बचाव तो आपके काम आएंगे ये घरेलू उपचार

health news

तेजी से टाइफाइड के शिकार हो रहे हैं लोग, बचाव चाहते हैं तो अपनाएं ये कारगर उपचार

भोपाल/ बारिश का सीजन जाने के बाद अकसर लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इन्हीं में से एक है इफाइड। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश भर में इससे ग्रस्त कई मरीज सामने आ चुके हैं। टाइफाइड होने पर पीड़ित को तेज बुखार आता है, जिसमें शरीर के एक एक अंग में दर्द होता है। इसका मुख्य लक्षण ये है कि, टाइफाइड होने पर व्यक्ति को अच्छी से अच्छी चीज खाते नहीं बनती। यहां तक की पीने के पानी में भी कोई स्वाद नहीं लगता।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ा खुलासाः जो प्याज बाजार में बिक रही है 40 उसे 50 रुपये किलो में बेच रही है सरकार, देखें VIDEO


क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

टाइफाइड का बुखार आने पर आसानी से नहीं उतरता। इसका प्रभाव और कमजोरी कई दिनों तक रहती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मेडिकल भाषा में समझें तो ये ‘सैल्मोनेला टाइफि’ नाम के एक बैक्टीरिया के संक्रमण से शरीर में होता है। इसमें बदन दर्द, बुखार का कम-ज्यादा होना, आदि होता रहता है और स्वस्थ होने में काफी समय भी लग जाता है। इस बुखार के आने का मुख्य कारण दूषित पानी या भोजन होता है। आज हम जानते हैं कि, डॉक्टरी दवाइयों के साथ साथ हम किन घरेलू उपचारों की मदद से जल्दी ही इस गंभीर बुखार का उपचार कर सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- छोटी हाइट वाले लोग होते हैं बेहद भाग्यशाली, ये बातें होती हैं खास


डाइट में शामिल करें ये चीजें

-भरपूर पानी पियें

टाइफाइड में वैसे तो कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता, लेकिन जल्दी स्वस्थ होने के लिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। टाइफाइड होने पर डीहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में शरीर में तरावट रखना बेहद जरूरी है। इसमें संभव हो तो आप सादा पानी, फ्रूट जूस, सब्जियों का जूस, हर्बल टी आदि पी सकते हैं।


-तुलसी के पत्ते हैं कारगर उपचार

तुलसी के पत्ते के सेवन से टाइफाइड बुखार से जल्दी निजात और जोड़ों के दर्द में आराम देता है। तुलसी ले पत्ते की चाय, इसका पानी या फिर इसे शहद के साथ लेने से बहुत आराम मिलता है। अदरक और काली मिर्च के साथ इसे खाने के कई अन्य फायदे भी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो