scriptइन 5 घरेलू तरीकों से दूर करें आंखों के नीचे डार्क सर्कल | home remedies to get rid of dark circles | Patrika News

इन 5 घरेलू तरीकों से दूर करें आंखों के नीचे डार्क सर्कल

locationभोपालPublished: Feb 28, 2020 05:16:05 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल किसी भी इंसान की पर्सनैलिटी खराब कर देते हैं…..

new_2.png

dark circles

भोपाल। चेहरे को सुंदर दिखाने में चेहरे की मुख्य भूमिका होती है। आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सबसे ज्यादा धूल आंखों में ही जाती है। इस धूल के कारण ही चेहरे पर पड़ रहे काले धब्बे, कील मुंहासे या फिर आंखों के नीचे पड़ रहे ब्लैक सर्कल हमारे चेहरे को बदनुमा बना देते हैं। इसे मेकअप के द्वारा कितना भी छुपाने की कोशिश की जाये लेकिन ये दाग छिपते नहीं हैं।

 

शहद के साथ मिलाकर लगा लें ये चीज, सात दिनों में मिलेगा डार्क सर्कल्स से छुटकारा

शहर की ब्यूटीशियन रचना बजाज बताती है कि आंखों के नीचे काले घेरे आमतौर पर कम सोने, कंप्यूटर पर देर रात तक काम करते रहने, शारीरिक कमजोरी, अधिक थकावट होने या किसी बीमारी की वजह से होते हैं। इससे चेहरे का अट्रैक्शन खत्म हो जाता है। यही कारण है कि आंखों के नीचे के काले घेरों से अधिकांश लड़कियां परेशान रहती हैं। जानिए किन उपायों से आप आंखों के नीचे के काले घेरों को सही कर सकते हैं..

आंखों के डार्क सर्कल हटाने के घरेलू नुस्खे

– डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है. ये नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करताहै. साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है। टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होता है.

– एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच खीरे का रस अच्छी तरह से मिला लें। कॉटन से आंखों के नीचे नियमित लगाने से यह समस्या दूर होती है।

– घर पर शहद और बादाम के तेल को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें। रात को सोने से पहले इसे आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल में लगा लें। लगातार 7 दिन तक ये उपाय करने से आपको आंखों की इस समस्या से राहत मिलेगी।

आंखों के डार्क सर्कल हटाने के घरेलू नुस्खे

– नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल अच्छा मॉइस्चराइज़र है। रात को सोने से पहले अपने हाथों में नारियल तेल लेकर हल्के से आँखों के नीचें मालिश करें। इस प्रकार कम से कम एक हफ्ते तक करें। आपको खुद इसका असर दिखाई देगा।

– ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते हैं। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो