बड़े काम के हैं इन फलों के छिलके, सुदंरता के लिए होते है सबसे ज्यादा उपयोगी

जिन छिलकों को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं, वही छिलके हमें कई स्किन की परेशानियों से बचाते हैं।

By: Ashtha Awasthi

Published: 07 Jul 2019, 06:03 PM IST

भोपाल। ये तो सबको पता है कि फल खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि सिर्फ फल ही नहीं, बल्कि उसके छिलके भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जिन छिलकों को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं, वही छिलके हमें कई स्किन की परेशानियों से बचाते हैं। आईये ब्यूटी एक्सपर्ट अंकिता श्रीवास्तव से जानते हैं फलों के छिलकों में छिपे फायदे...

फलों के छिलकों में कई ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इससे ना सिर्फ हमारा निखार बढ़ता है बल्कि इससे स्किन से जुड़े कई रोग भी दूर हो जाते हैं।

Natural fruit peels and skin care

संतरे का छिलका

विटामिन सी हमारी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। अगर हम फलों की बात करें तो संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। संतरे का पैक लगाने से ना सिर्फ हमें मुंहासों से छुटकारा मिलता है, बल्कि इसके साथ ही ब्लैकहेड्स भी दूर होते हैं। इसके साथ ही इस पैक को लगाने से हमारे स्किन पर ग्लो भी आता है।

तरबूज का छिलका

तरबूज खाने से हमारे शरीर में पानी की कमी तो दूर होती ही है, इसके साथ ही तरबूज के छिलकों का पेस्ट लगाने से दाद और एक्ज़िमा जैसे समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, तरबूज का पेस्ट लगाने से स्किन पर अच्छा ग्लो आता है।

Natural fruit peels and skin care

केले कि छिलका

केले में जहां एक तरफ विटामिन बी- 6, बी- 12, मैग्‍नीशियम और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है, वहीं दूसरी तरफ केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कि स्ट्रेस को कम करता है। इसके अलावा अगर केले के छिलके को चेहरे पर लगाया जाए तो इससे टैनिंग और पिंपल्स भी दूर होते हैं।

अनार का छिलका

अनार ना सिर्फ हमारे शरीर में खून को बढ़ाता है बल्कि इसका छिलका भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप धूप में निकल रहे हैं और आपको सनस्क्रीम से एलर्जी है तो आप सनस्क्रीन की जगह अनार के छिलके का पेस्ट लगा लें, टैनिंग से राहत मिलेगी। इसके अलावा अनार का छिलका पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों से भी बचाता है।

पपीता का छिलका

पपीता पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से कब्ज़, गैस, दस्त और अपच जैसे परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है। पपीते की ही तरह इसका छिलका भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके छिलके के पेस्ट को लगाने से इसमें मौजूद विटामिन सी झुर्रियों से जल्द ही छुटकारा दिला देता है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned