जानलेवा होती है गुटखा-तंबाकू की लत, इस घरेलू माउथफ्रेशनर से आसानी से छुड़ाएं

जानलेवा होती है गुटखा-तंबाकू की लत, इस घरेलू माउथफ्रेशनर से आसानी से छुड़ाएं

Faiz Mubarak | Publish: Apr, 15 2019 03:59:40 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

जानलेवा होती है गुटखा-तंबाकू की लत, इस घरेलू माउथफ्रेशनर से आसानी से छुड़ाएं

भोपालः ये बात तो सभी जानते हैं कि गुटखा या तंबाकू के सेवन सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। खासकर उन लोगों को भी ये बताने की ज़रूरत नहीं है जो गुटखे या तंबाकू का सेवन करते हैं। लेकिन, गुटखे या तंबाकू की लत लग जाने के चलते होने वाले नुकसान के बावजूद इसे छोड़ नहीं पाते। कई लोग गुटखा-तंबाकू छोड़ने के लिए मेहंगा उपचार भी कराते हैं, लेकिन दवा का असर रहने तक तो ठीक, इसका असर खत्म होने के बाद गुटखा-तंबाकू खाने की याद फिर से जोर पकड़ लेती है। नतीजा ये होता है कि, गुटखे-तंबाकू की आदत से ग्रस्त व्यक्ति एक बार फिर इसे खाना शुरु कर देता है। ऐसे में एक घरेलू माउथ फ्रेशनर आपको इस जानलेवा लत को छुड़ाने में मदद करेगा।

बता दें कि, गुटखा-तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए ली जाने वाली दवाओं का जब तक असर रहता है, तब तक इसके सेवन की याद नहीं आती, लेकिन जैसे ही दवा का असर खत्म होता है, तुरंत गुटखा या तंबाकू खाने की याद आ जाती है। ऐसे में सबसे पहले तो आपको मानसिक तौर पर तय करना होगा कि, आपको इस बुरी चीज से किसी भी तरह छुटकारा पाना है, इसके बाद ही कोई भी तरीका आपको इसके सेवन से रोक सकेगा। इसके बाद घर में बना माउथ फ्रेशनर आपकी इस लत से निजात दिलाएगा।

यदि आप गुटखा या तंबाकू खाना छोड़ते हैं, इसके उपचार स्वरूप आप दवा भी खाते हैं, लेकिन ये दवा आपको मानसिक रूप से उससे दूर नहीं करती बस थोड़ी देर आपके मूंह का मज़ा बिगाड़ देती है, जिससे उस दौरान गुटखा खाने पर आपको उसका स्वाद बुरा लगता है, लेकिन थोड़ी देर बाद आपको फिर गुटखा या तंबाकू खाने की याद आ जाती है। वहीं, अगर आपको जब भी गुटखे की याद आए और आप उसके बदले में घरेलू माउथ प्रेशनर का सेवन कर लें तो धीरे धीरे मानसिक रूप से गुटखे और तंबाकू से दूर हो जाते हैं, जिससे कुछ ही दिनों में आपकी ये लत छूट सकती है।

गुटखे या तंबाकू का सेवन ना छोड़ पाने के पीछे बड़ा कारण ये है कि, इसमें निकोटिन मिला होता है, जिसे खाते ही मस्तिष्क से एक खास हार्मोन निकलने लगते हैं, जो शरीर की नसों का तनाव कम करते हैं।तंबाकू वाली चीजों में जैसे- पान मसाला, गुटखा, सिगरेट, पान, सुर्ती, खैनी आदि का सेवन करने से आपको 100 से ज्यादा प्रकार के कैंसर का खतरा रहता है। अगर आप सही समय पर ये लत छोड़ दें, तो इन जानलेवा बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। तंबाकू और गुटखा छोड़ने की इच्छा रखने वाले घर पर ही ऐसा माउथ फ्रेशनर बना सकते हैं, जो गुटखे की तलब कम करके आपको नई ऊर्जा प्रदान करेगा।


माउथ फ्रेशनर बनाने में इस्तेमाल होगी ये सामग्री

ये स्पेशल माउथ फ्रेशनर आपके गुटखे की लत को समय के साथ खत्म करने में कारगर है। इसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जरूरी सामग्रियों की जरूरत होगी। जानिए उनके बारे में...।

-100 ग्राम सौंफ
-10 ग्राम अजवाइन
-सेंधा नमक स्वाद अनुसार
-सूखे पुदीने की पत्तियां 4-5 चम्मच
-एक चम्मच लौंग


इस तरह बनाएं खास माउथ फ्रेशनर

माउथ फ्रेशनर बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को तवे पर धीमी आंच पर 2 मिनट तक भून लें। इसके बाद अजवाइन, लौंग और सूखे हुए पुदीने की पत्तियों को बारीक पीसकर इसे एक कटोरी में रख लें। अब इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं। इसे मीठा बनाने के लिए नमक के बजाय पिसी हुई मिश्री भी मिला सकते हैं। आपका माउथ फ्रेशनर तैयार है।


इस तरह करें माउथ फ्रेशनर का सेवन

इस माउथ फ्रेशनर को किसी छोटी डिब्बी में रखकर हमेशा अपने साथ रखें। जब भी गुटखे की तलब लगे, आधा चम्मच माउथ फ्रेशनर खा लें। याद रखें शुरुआत में आपको गुटखे या तंबाकू के मुकाबले इसका स्वाद ठीक नहीं लगेगा। थोड़ी बेचैनी और परेशानी भी हो सकती है। मगर 2 से 3 दिनों में आपकी तलब कम होने लगेगी और धीरे धीरे आपकी ये जानलेवा आदत छूट जाएगी।


माउथ फ्रेशनर के फायदे

गुटखे के सेवन से जहां आपको कई जानलेवा बीमारिया हो सकती हैं, वहीं ये माउथ फ्रेशनर आपके शरीर को कई लाभ भी पहुंचाएगा। इसे बनाने में इस्तेमाल किया गया सौंफ आपका पेट साफ रखेगा, जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करेगा। इसके अलावा गुटखा खाने के दौरान आपके शरीर में जो टॉक्सिन्स (जहरीले पदार्थ) पहुंच गए हैं, सौंफ उन्हें भी शरीर से बाहर करेगा। लौंग मुंह और सांसों को तरोताजा बनाए रखता है। पुदीने की पत्तियों में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएंगे जिससे आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बच सकते हैं। इसलिए गुटखा या तंबाकू खाने वाले लोग आज ही इस बुरी आदत को छोड़ने का प्रण लें और उसके बजाय सेहत को लाभ पहुंचाने वाले इस घरेलू माउथ फ्रेशनर का सेवम शुरु करें।


अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो अन्य लोगों के बीच इसे ज़रूर शेयर करें, हो सकता है आपके इस नेक कार्य से किसी की एक बुरी आदत छूट जाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned