scriptअच्छी खबरः होम्योपैथी से भागेगा कोरोना का वायरस, शुरू हुआ संक्रमित मरीजों का इलाज | homeopathy claims treatment of coronavirus Prevention of COVID-19 | Patrika News

अच्छी खबरः होम्योपैथी से भागेगा कोरोना का वायरस, शुरू हुआ संक्रमित मरीजों का इलाज

locationभोपालPublished: May 16, 2020 04:00:51 pm

Submitted by:

Manish Gite

भोपाल के शासकीय होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय में तीन मरीजों का इलाज शुरू…।

homyo.jpg

homeopathy claims treatment of coronavirus

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में जिस प्रकार से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उतनी तेजी से इलाज मरीज ठीक नहीं हो रहे हैं। आलम यह है कि रीकवरी रेट 50 प्रतिशत से कम है। एलोपैथी की मदद के लिए अब होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति ने भी कोरोना के मरीजों का इलाज शुरू कर दिया है। अब मरीज मीठी-मीठी गोलियां खाकर कोरोना को हरा देंगे।

 

 

मध्यप्रदेश के भोपाल में शासकीय होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय ( govt homoeopathic medical college bhopal ) में कोरोना संक्रमित तीन व्यक्तियों को भर्ती किया गया है। यह मरीज अतिमंद लक्षण वाले हैं। इन मरीजों को होम्योपैथी की मीठी-मीठी गोलियां खिलाई जा रही है। दो दिन पहले कलेक्टर, डीआईजी और एसडीएम ने कॉलेज में इलाज की तैयारियों की जांच कर मरीजों के इलाज को मंजूरी दी है। यहां मरीजों की डीप केस टेकिंग के बाद गाइडलाइन के मुताबिक इलाज किया जाएगा। यहां रिसर्च भी किया जाएगा कि होम्योपैथी की मीठी गोलियां मरीजों पर कितना असर दिखाती है।

उल्लेखनीय है कि कुछ माह पहले आयुष मंत्रालय ने एक हेल्थ एडवायजरी जारी कर कहा था कि होम्योपैथिक और यूनानी दवाएं कोविड 19 के संक्रमण को रोकने में प्रभावी हो सकती है।

 

corona_vaccine_fight.jpg

ट्रीटमेंट की ट्रेनिंग दी गई
कॉलेज प्रबंधन के मुताबिक आइसोलेशन वार्ड शुरू करने से पहले चयनित स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई है। पीपीई किट पहनने से मरीजों के इलाज तक की जानकारी दी गई है। इलाज के लिए 20 प्राइवेट रूम समेत 50 मरीजों के लिए व्यवस्था की गई है। इलाज होम्योपैधी के डाक्टर करेंगे।


रिसर्च को भी मिली मंजूरी
बुधवार को स्वास्थ्य आयुक्त ने इस संबंध में पत्र लिखकर कालेज को रिसर्च की अनुमति दी है। केंद्र ने भी मामले में अनुमति दे दी है। जीएमसी की एथिकल कमेटी की मंजूरी मिलते ही रिसर्च शुरू हो जाएगा। फर्स्ट स्टेज में इलाज कर वायरस खत्म करने की कोशिश है।

 

corona

जरूरत पड़ी तो और मरीजों के लिए करेंगे व्यवस्था
शासकीय होम्योपैथी अस्पताल की अधीक्षक डा. सुनीता तोमर कहती हैं कि एसिम्पटोमेटिक पेशेंट्स का होम्योपैथिक इलाज शुरू किया गया है। अभी 20 प्राइवेट रूम के साथ ही 50 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। जरूरत पड़ी तो और भी मरीज भर्ती किए जा सकते हैं।

 

 

आयुष विभाग का काढ़ा भी है दमदार
इससे पहले आयुष मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी करके लोगों को आयुष काढ़ा पीने की सलाह दी थी। कहा गया था कि चूंकि COVID-19 के लिए कोई दवा नहीं है तो अच्छा होगा कि ऐसे एहतियाती कदम उठाए जाएं, जो इस वक्त हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। इसके लिए दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने की भी सलाह दी गई थी। इसके अलावा, सुबह और शाम दो बार नाक के दोनों नथुनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे कुछ आसान आयुर्वेदिक उपाय भी सुझाए गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो