भोपाल का नया बिजनेस हब बन रहा होशंगाबाद रोड

भोपाल का नया बिजनेस हब बन रहा होशंगाबाद रोड

Rohit Prasad Verma | Publish: May, 22 2019 09:47:43 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

बीआरटीएस और 8 लेन हाईवे निर्माण के चलते कारोबारियों की पसंद बना क्षेत्र, आइएसबीटी, हबीबंगज रेलवे स्टेशन और एम्स की नजदीकी भी बड़ा कारण

भोपाल/होशंगाबाद रोड. राजधानी भोपाल को नागरपुर और जबलुपर से जोडऩे वाला होशंगाबाद रोड भोपाल के नए बिजनेश हब के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। यहां बीते एक दशक में ऑटोमोबाइल, रियल स्टेट, शॉपिंग मॉल जैसे बड़े प्रोजेक्ट स्थापित हुए हैं। इसके आलावा नए शिक्षा संस्थान, व्यापारिक केन्द्र, मैरिज गार्डन भी इस क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे हैं।

वीर सावरकर सेतू से मिसरोद तक बने बीआरटीएस कॉरीडोर तथा मिसरोद से मंडीदीप तक बन रहे 8 लेन हाईवे निर्माण के चलते इस क्षेत्र में बिजनेश की संभावनाएं और बढ़ गई हैं। पिछले कुछ वर्षों में होशंगाबाद रोड ऑटोमोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स, होटल, फास्ट फूड्स सेंटर, रेस्टोरेंट का कारोबार करने वाले लोगों की पहली पंसद बन गया है।

मिसरोद से समरधा के बीच 11 किलोमीटर लम्बे हाईवे के दोनों ओर व्यापार के लिए काफी जगह खाली है। यही वजह है कि लोगों को वर्तमान समय की मांग को पूरा करते हुए यहां अपना बिजनेश शुरू करने के लिए आवश्यक जमीन उपलब्ध है।

 

रहवासी क्षेत्र भी विकसित
होशंगाबाद रोड के वार्ड 84 और 85 सहित मिसरोद के आस-पास के क्षेत्र में बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इससे औद्योगिक क्षेत्र के कारखानों में काम करने वाले अधिकारी वर्ग को आसानी से उनकी जरूरत के अनुसार आशियाना मिल जाता है। रहवासी क्षेत्र के विकसित होने से यहां कारोबार की संभावनाओंं को नकारा नहीं जा सकता है।

यह भी बड़ी बजह
होशंगाबाद रोड के पास में आएसबीटी, हबीबगंज रेलवे स्टेशन, एम्स संस्थान, बरकतउल्ला विश्वविद्यालय सहित बड़े शॉपिंग माल स्थित हैं।बागसेवनिया से मिसरोद तक क्षेत्र एक दशक पूर्व ही भर चुके हैं। यहीं वजह है कि मिसरोद से मंडीदीप के बीच तेजी से व्यापारिक प्रतिष्ठान, शिक्षा संस्थान, स्वास्थ्य संस्थान आदि खुल रहे हैं।

 

भोपाल से जुडऩे वाली सबसे चौड़ी सड़क
राजधानी भोपाल से इंदौर, विदिशा, रायसेन सहित अन्य क्षेत्रों से जुडऩे वाली सड़कों में होशंगाबाद रोड सबसे चौड़ी और खूबसूरत सड़क होगी। यहां नगर निगम द्वारा सवारकार सेतू से मिसरोद तक बीआरटीएस कॉरीडोर के साथ साइकिल ट्रैक और छोटे-छोटे गार्डन विकसित किए गए हैं। इससे यहां से गुजरने वालों का ध्यान सहज ही आकर्षित होता है। वहीं मिसरोद से मंडीदीप के बीच बन रहा 8 लेन हाईवे भी भोपाल की शान कहलाएगा।

तेजी से हो रहा विकसित
होशंगाबाद रोड व्यापार की दृष्टि से भोपाल का सबसे तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है। यहां लोगों की सभी तरह की जरूरतों को पूरा करने वाला बिजनेश शुरू हो रहा है।
प्रिंस शिवानी, इलेक्ट्रॉनिक्स शो-रूम संचालक

नया बिजनेस हब होगा
इस क्षेत्र में बढ़ती व्यापारिक गतिविधियों को देखते हुए कहा जा सकता है कि आने वाले समय में होशंगाबाद रोड भोपाल का नया बिजनेश हब होगा।
अमित अग्रवाल, होटल संचालक होशंगाबाद रोड

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned