scriptपुलिसकर्मियों की बेटियों को तीन शहरों में मिलेगी छात्रावास की सुविधा | hostel facility in policemen daughter in mp | Patrika News

पुलिसकर्मियों की बेटियों को तीन शहरों में मिलेगी छात्रावास की सुविधा

locationभोपालPublished: Apr 20, 2023 10:34:27 pm

Submitted by:

manish kushwah

-भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में बनाए गए हॉस्टल, नए शैक्षणिक सत्र से मिलेगा प्रवेश

final3.jpg

भोपाल. मप्र में कार्यरत आरक्षकों से लेकर निरीक्षक स्तर तक के पुलिस कर्मचारियों की बेटियों को तीन शहरों भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में हॉस्टल सुविधा मुहैया कराई जाएगी। पुलिस मुख्यालय ने केंद्रीय कल्याण निधि से छह-छह करोड़ की लागत से इन हॉस्टल का निर्माण किया है। इन हॉस्टल में प्रवेश प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होगा। मप्र पुलिस हाउसिंग ने इन हॉस्टल का निर्माण किया है। इन तीनों हॉस्टल में कुल 518 छात्राएं रह सकेंगी। हॉस्टल में प्रवेश के लिए एससीआरबी द्वारा वेबसाइट तैयार की जा रही है। इसमें ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की सुविधा दी जाएगी। इन तीनों हॉस्टल का संचालन जिला पुलिस बल द्वारा किया जाएगा।
तीनों हॉस्टल में ये रहेगी छात्राओं की संख्या
हॉस्टल में प्रवेश के लिए छात्राओं की उम्र 18 साल या इससे अधिक और 26 वर्ष से कम होना जरूरी होगा। प्रत्येक छात्रा को अधिकतम चार साल तक हॉस्टल में रहने की सुविधा मिलेगी, वहीं छात्रा को एक साल के लिए दाखिला दिया जाएगा, जिसे प्रत्येक वर्ष जुलाई महीने में रिन्यू किया जाएगा। भोपाल में हॉस्टल की क्षमता 208, इंदौर में 162 और ग्वालियर में 148 छात्राओं की होगी।
समिति करेगी हॉस्टल का संचालन
तीनों हॉस्टल के संचालन के लिए समिति बनाई जाएगी। भोपाल और इंदौर में समिति के अध्यक्ष उस क्षेत्र की डीसीपी होंगे, वहीं पुलिस कमिश्नर द्वारा नामांकित एसीपी स्तर की महिला अधिकारी सचिव रहेंगी। महिला थाना प्रभारी और रक्षित निरीक्षक समिति के सदस्य होंगे। ग्वालियर के हॉस्टल की संचालन समिति के अध्यक्ष पुलिस अधीक्षक होंगे। इनके द्वारा नामांकित एएसपी या डीएसपी स्तर की महिला अधिकारी सचिव का दायित्व संभालेंगी। महिला थाना प्रभारी और रक्षित निरीक्षक समिति के सदस्य होंगे। समिति के अन्य सदस्यों की नियुक्ति बाद में की जाएगी। हॉस्टल की शुरुआत के लिए केंद्रीय कल्याण निधि से प्रत्येक हॉस्टल को छह लाख रुपए दिए जाएंगे। इससे टीवी, गीजर, आरओ, कम्प्यूटर, सफाई सामग्री आदि की व्यवस्था की जा सके।
सेवानिवृत्त महिला पुलिस अधिकारी होंगी वार्डन
हॉस्टल संचालन समिति मानदेय पर स्टाफ की नियुक्ति करेगी। इसमें वार्डन का जिम्मा सेवानिवृत्त महिला पुलिस अधिकारी को सौंपा जाएगा। हॉस्टल मैनेजर का पद पुरुष के लिए रखा गया है। तीन शिफ्ट के लिए महिला केयरटेकर के अलावा तीन सफाई कर्मचारी, दो शिफ्ट में सिक्युरिटी गार्ड और ऑफिस वर्क के लिए दो सहायक रखे जाएंगे। स्टाफ के मानदेय समेत अन्य सुविधाओं की व्यवस्था छात्राओं से मिलने वाली फीस से किया जाएगा। फीस का निर्धारण समिति करेगी। ये सभी हॉस्टल सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगे। यहां मैस भी बनाई जाएगी। हालांकि छात्राओं को बाहर से टिफिन मंगवाने की भी सुविधा दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो