scriptहर रोज चार गिलास गरम पानी पीने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप | Hot Water Drinking Benefits Health News in Hindi | Patrika News

हर रोज चार गिलास गरम पानी पीने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

locationभोपालPublished: Sep 15, 2017 01:36:50 pm

Submitted by:

sanjana kumar

डॉ. काकोली कहती हैं कि अगर आप डायबिटिक हैं, बीपी या फिर अस्थमा या कैंसर जैसे गंभीर रोगों से जूझ रहे हैं, तो हर रोज चार गिलास गरम पानी पीने की आदत बनाए

Hot Water, Hot Water Drinking, Hot Water Benefits, Health News in Hindi, Health News,  Water Benefits in Hindi

Hot Water, Hot Water Drinking, Hot Water Benefits, Health News in Hindi, Health News, Water Benefits in Hindi

भोपाल। अगर आप भी हर सुबह की शुरुआत गरम पानी से करते हैं, तो आपको जानकर हैरानी होगी कि 6 महीने में ही आपका शरीर निरोगी काया की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। आयुर्वेद में पानी पीने के तरीके स्पष्ट बताए गए हैं। लेकिन अब तक बहुत ही कम लोग जानते हैं कि हर रोज चार गिलास गरम पानी पीने से आप स्वस्थ जीवन जीते हैं। बस आपको नेचुरापैथिस्ट डॉ. काकोली के बताए अनुसार ये टिप्स फॉलो करने होंगे…

काकोली कहती हैं कि अगर आप डायबिटिक हैं, बीपी या फिर अस्थमा या कैंसर जैसे गंभीर रोगों से जूझ रहे हैं, तो हर रोज चार गिलास गरम पानी पीने की आदत बना लीजिए। कितना भी गंभीर रोग हो धीरे-धीरे आपकी काया निरोगी हो जाएगी और आप स्वस्थ जीवन शैली के मालिक होंगे।

पानी पीने का सही समय

चार गिलास गरम पानी पीने की आदत बने तो अच्छा है, लेकिन यह जानना भ्ज्ञी जरूरी है कि आखिर पानी कब पिया जाए? इस सवाल का जवाब है सुबह जल्दी उठकर आप सबसे पहले गरम पानी का ही सेवन करें। हालांकि शुरुआत में इतना पानी पीना आपको मुश्किल लग सकता है। पर धीरे-धीरे आदत बनाएं। यहां ध्यान यह रखना है कि चार गिलास गरम पानी पीने के बाद करीब ४५ मिनट तक आपको कुछ भी नहीं खाना है। जीहां गरम पानी पीने का यह लाभ आपको तभी मिलेगा जब आप इन ४५ मिनट को फॉलो करेंगे।

इन रोगों मे मिलेगा फायदा

* अगर आप डायबिटिक हैं, तो आपको 30 दिन तक नियमित रूप से प्रात:काल जल्दी उठकर चार गिलास गरम पानी पीना है। 30 दिन बाद आपकी शुगर सामान्य हो जाएगी। लेकिन सामान्य होने का मतलब ये नहीं कि आप इस नियम का पालन करना छोड़ दें। इस नियम को आप ता उम्र के लिए अपनी आदत बना लें। फिर देखिए 30 दिन में शुगर ही क्या शुगर के कारण होने वाले अन्य रोग भी आपसे कोसों दूर रहेंगे।

* अगर आपको बीपी यानी ब्लड पे्रशर हाई या लो होने की परेशानी है, तो आपको भी सुबह जल्दी उठकर 4 गिलास पानी पीने की आदत बनानी चाहिए। नियमित रूप से गरम पानी पीने की आदत के कारण आपको 30 दिन में ही बीपी की समस्या से निजात मिल जाएगी और आप स्वस्थ जीवन शैली जी सकेंगे।

* पेट संबंधी रोगों के लिए तो गरम पानी राम बाण है। यदि आपको ऐसा कोई रोग है, तो आपको भी हर रोज चार गिलास गरम पानी पीना चाहिए। इस आदत से आपको 10 दिन में ही पेट के रोगों में सुधार महसूस होने लगेगा।

* नाक, कान और गला संबंधी रोगों से जूझ रहे हैं, तो भी गरम पानी आपको राहत देगा। चार गिलास गरम पानी पीने की आदत से गला, कान या फिर नाक से संबंधी रोगों में राहत तो मिलेगी ही, वहीं भविष्य में भी आप इन बीमारियों से कभी परेशान नहीं होंगे। 10 दिन में ही आपको गरम पानी का असर साफ नजर आने लगेगा।

* दिल के रोगों में भी गरम पानी बेहद फायदेमंद है। डॉक्टर से नियमित चैकअप के साथ ही आप गरम पानी पीने की ये आदत बनाइए। केवल एक माह में आपको राहत मिलने लगेगी। डॉक्टर आपकी दवाएं कम कर देंगे और आप जल्द ही हल्दी लाइफ जी सकेंगे।

* सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या में भी चार गिलास गरम पानी पीने से चमत्कारिक फायदे नजर आते हैं। केवल तीन दिन में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

* कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्या से निजात पाने लिए चार गिलास गरम पानी पीने की आदत बेहद जरूरी है। इस पानी का असर चार माह में ही आपको नजर आने लगेगा।

* किसी को लकवा है तो नियमित रूप से चार गिलास पानी पीने से फायदा जरूर दिखेगा। लगातार गरम पानी पीने से यह भी संभव है कि लकवा पूरी तरह से ठीक हो जाए।

* नसों के ब्लॉकेज संबंधी बीमारियों में भी गरम पानी रामबाण का काम करता है। इसका असर आपके शरीर पर 6 माह में दिखने लगेगा।

* अगर आप भूख न लगने या कम भूख लगने के कारण कई बीमारियों या कमजोरी से जूझ रहे हैं तो आपको नियमित रूप से चार गिलास पानी पीने की आदत बनानी होगी। इससे पाचन सुधरेगा और आपकी भूख खुल जाएगी। गरम पानी का ये असर आपको 10 दिन में ही महसूस होने लगेगा।

* यूट्रेस संबंधी या महावारी संबंधी समस्याएं भी चार गिलास पानी पीने से दूर हो जाएंगी। इसका असर 10 दिन में ही आपको महसूस होगा।

* अस्थमा से पीडि़त हर व्यक्ति को रोजाना चार गिलास गरम पानी पीना चाहिए। 4 महीने मे ही अस्थमा से संबंधी परेशानियों में राहत मिलेगी।

* कैंसर जैसे गंभीर रोग भी गरम पानी पीने से धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं। यदि आप नियमित रूप से चार गिलास गरम पानी पिएं तो आप एक दम तंदुरुस्त हो जाएंगे। 9 महीने में आपको असर नजर आने लगेगा।

रखें ध्यान

* ठंडा पानी न पिएं। फ्रिज में ठंडा किया गया पानी आज नहीं तो बुढ़ापे में आपकी हालत खराब कर देगा।
* ठंडा पानी पीने से दिल की चार मुख्य नसें बंद हो जाती हैं। इससे हार्ट अटैक या दिल संबंधी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
* ठंडे पानी से लीवर की समस्याएं पैदा होती हैं। लीवर में फैट जमा होने लगता है। कई बार स्थिति इंतनी गंभीर तक हो जाती है कि लिवर ट्रांसप्लांट के अलावा कोई और उपाय बचता ही नहीं।
* ठंडा पानी पेट के अंदरूनी हिस्सों को प्रभावित करता है। पेट के साथ यह बड़ी आंत के रोगों का भी कारण है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो