scriptकहने को इंटरनेशनल चेन वाले नामचीन रेस्त्रां, वेज-नॉनवेज रखा था एक साथ, एक्सपायर ब्रेड भी मिली | hotels inspection in bhopal | Patrika News

कहने को इंटरनेशनल चेन वाले नामचीन रेस्त्रां, वेज-नॉनवेज रखा था एक साथ, एक्सपायर ब्रेड भी मिली

locationभोपालPublished: Jul 12, 2019 07:43:29 am

जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने की विभिन्न होटलों और रेस्टोरेंट की जांच, बनाए प्रकरण

hotels

खाद्य विभाग की जांच में 55 में 12 सैंपल अमानक निकले, की गई कार्यवाही

भोपाल. शहर में कई बड़े रेस्टोरेंट में भी साफ-सफाई, हाइजीन और वेज-नॉन वेज को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। इसका खुलासा गुरूवार को उस समय हुआ जब कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, खाद्य एवं औषधि अपमिश्रण विभाग व नापतौल विभाग के संयुक्त दल द्वारा डीबी मॉल स्थित विभिन्न होटलों की जांच की गई।

यहां पिज्जा हट रेस्टॉरेंट में वैज और नॉनवैज को एक साथ रखा गया था, इसी तरह रॉ रेस्टॉरेंट के किचन में फ्रेश सब्जियों को कचरा रखने के डस्टबिन के पास रखा गया। यहां एक्सपायरी डेट की ब्रेड भी मिली, जिसे नष्ट करा दिया गया है। इसके साथ पिज्जा हट और रॉ रेस्टॉरेंट के किचन में गंदगी भी मिली है, जिसको लेकर दोनों रेस्टोरेंट के संचालकों को नोटिस दिए गए हैं।

जांच के दौरान राजहंस, टेस्ट ऑफ इंडिया, अनमोल नमकीन, डीबी मॉल में केएफसी, पिज़्ज़ा हट, ची चिकन, दिल्ली दरबार 6, रोर रेस्त्रां, डॉमिनोज पिज्जा, सबवे , वेस्टर्न से पनीर, बटर, सीजनिंग चिली, मेज फ्लोर, पॉम आयल, यूज्ड ऑयल, सोयाबीन ऑयल बेसन के 8 सैंपल लिए गए। टीम ने इस दौरान एक्सपायरी डेट की ब्रेड, पोहा, सोया सॉस व अन्य सामग्री डिस्पोज करवाई।

मावा और बटर में मिली फंगस

टीम को एमपी नगर जोन-2 स्थित टेस्ट ऑफ इंडिया के किचन में रखे मावे और बटर में फंगस लगी मिली, इसलिए दोनों के सैंपल लिए गए हैं। राजहंस होटल से भी पनीर के सैंपल लिए गए हैं। अनमोल नमकीन से पॉम आयल और बेसन, डॉमीनोज पिज्जा से मक्के के आटे, दिल्ली-06 से सोयाबीन तेल का नमूना, केएफसी से सिजिनिंग पाउडर के सैंपल लिए गए हैं।

16 घरेलू एलपीजी सिलेंडर जब्त

टीम द्वारा घरेलू गैस सिलेंडरों का व्यावसायिक रूप में उपयोग करते पाए जाने पर एमपी नगर जोन-2 स्थित कई रेस्त्रां पर कार्रवाई कर 16 घरेलू एलपीजी सिलेंडर और 10 गैस भट्टी जब्त की गई। संबंधित के खिलाफ द्रविकृत पेट्रोलियम गैस (प्रदाय और वितरण विनियमन) आदेश 200 के तहत प्रकरण तैयार कर कलेक्टर न्यायालय में प्रस्तुत किए जाएंगे। नापतौल विभाग के दल द्वारा तौल कांटे नियमानुसार सत्यापित नहीं पाए जाने पर एमपी नगर जोन 2 स्थित टेस्ट ऑफ इंडिया और अनमोल नमकीन तथा डीबी मॉल स्थित मिल्क शेक सेंटर के विरुद्ध प्रकरण बनाए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो