script

भिंड में पारा 49 पर, 10 सबसे गर्म शहरों में एमपी के 3, जानिए कौन से शहर भट्‌टी जैसे तपे

locationभोपालPublished: May 20, 2022 09:52:04 pm

Submitted by:

deepak deewan

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी गर्मी रहेगी हालांकि रविवार से राहत मिल सकती है।

garmi.png
भोपाल. मध्यप्रदेश में इस बार प्रचंड गर्मी पड़ रही है. शुक्रवार को एक बार फिर प्रदेश भट्‌टी जैसा तपा। भिंड में तो दिन का अधिकतम तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया। यहां पारा 48.7 डिग्री दर्ज किया जोकि सीजन में तीसरी बार पहुंचा। भिंड में ऑटोमैटिक वेदर सिस्टम लगा है जिसके कारण अधिकारिक रूप से इसे रिकॉर्ड में नहीं लिया जाता है। शिवपुरी में भी पारा 48 डिग्री पर पहुंचा। भोपाल में भी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी गर्मी रहेगी हालांकि रविवार से राहत मिल सकती है।
प्रदेश में गर्मी के ये हाल हैं कि देश के सबसे गर्म 10 शहरों में मध्यप्रदेश के तीन शहर शामिल-प्रदेश में गर्मी के ये हाल हैं कि देश के सबसे गर्म 10 शहरों में मध्यप्रदेश के तीन शहर शामिल हैं। इन शहरों में खजुराहो, नौगांव और दमोह है। मौसम विभाग के अनुसार खजुराहो, नौगांव सहित ग्वालियर, दमोह, राजगढ़, खंडवा, रीवा, सीधी, सतना और गुना में हीट बेव रही।
मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में 22 मई से 25 मई तक गश्ती विंड यानि तेज हवाओं के साथ बौछारों का अलर्ट जारी किया है। 22 मई से हल्की बारिश हो सकती है जिससे तापमान में गिरावट आ जाएगी। विशेषज्ञों के अनुसार अभी प्रदेश में दो दिन तक गर्मी सताएगी। इंदौर,भोपाल और जबलपुर में हीट वेव से तो राहत रहेगी, लेकिन गर्मी बनी रहेगी। गर्म हवाओं के कारण दिन और रात में गर्मी खासा परेशान करेगी। ग्वालियर, सागर, छतरपुर, सतना और गुना में दो दिन भीषण गर्मी की आशंका है। इन इलाकों में लू का प्रभाव बना रहेगा।
प्रदेश में दिन के साथ ही रात को भी गर्मी सता रही है। बीती रात गुरुवार को प्रदेश भर में रात को पारा 2 से लेकर 4 डिग्री तक चढ़ गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को भी रात में यह स्थिति बनी रह सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो