scriptहवाई जहाज से करता था सफर, होटल में 20 हजार रुपए किराए वाले कमरे में रुकता था ठगी करने वाले फर्जी डॉक्टर | how a Thug done fraud in Bhopal AIIMS | Patrika News

हवाई जहाज से करता था सफर, होटल में 20 हजार रुपए किराए वाले कमरे में रुकता था ठगी करने वाले फर्जी डॉक्टर

locationभोपालPublished: May 07, 2019 09:35:42 am

गूगल से सीखा फ्रॉड और भोपाल एम्स की लचर सुरक्षा का उठाया फायदा,फर्जी डॉक्टर आनंद मिश्रा के खातों में मिले 1.20 लाख रुपए…

bhopal AIIMS

AIIMS में एक्सपायरी इंजेक्शन लगाने से वेंटिलेटर पर पहुंचा मरीज, दो फार्मासिस्टों बर्खास्त

भोपाल। एम्स भोपाल में ठगी करने वाले फर्जी डॉक्टर आनंद मिश्रा ने यहां लचर सुरक्षा व्यवस्था देखी और गूगल से फ्रॉड करना सीखकर ठगी को अंजाम देना शुरू किया।

उसने बताया कि जब वह भोपाल एम्स में भर्ती था, तब सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल की थी। यहां कोई कहीं भी जा सकता है। अन्य एम्स भी देखे, लेकिन सभी जगह सुरक्षा चाक चौबंद थी।

 

इसके चलते भोपाल एम्स में ही ठगी की साजिश रची। वह बाद में एम्स भोपाल में डॉक्टर बनकर नियमित आने-जाने लगा, इससे सुरक्षा एजेंसी और स्टाफ को विश्वास हो गया कि वह डॉक्टर है। उसने बताया कि चूना लगाने की तकनीक उसने गूगल से सीखी।


पिछले दिनों गोंडा (उत्तरप्रदेश) का रहने वाला आनंद एम्स में फर्जी इंटरव्यू लेते समय पुलिस के हत्थे चढ़ गया था। सोमवार को पुलिस उसे एम्स अस्पताल स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच लेकर पहुंची थी।

फर्जी डॉक्टर AIIMS

यहां उसके दो खाते हैं, जिसमें ठगी के पैसे जमा करता था। पुलिस ने खातों को सीज कर दिया। एक में 80 हजार रुपए और दूसरे में 42 हजार रुपए मिले।

एम्स में डॉक्टर बनना था सपना
आनंद का सपना एम्स में डॉक्टर बनने का था। उसने सत्र 2016-17 में परीक्षा भी दी, लेकिन 0.6 पर्सेंटाइल से रह गया। पुलिस भी इस दावे को सही बताती है।

 

ससुराल वालों को दिखाता था रौब
पुलिस के मुताबिक आनंद ने ठगी कर 15-20 लाख रुपए कमाए होंगे, लेकिन दोनों खातों में 1.20 लाख रुपए मिले। वह ठगी के पैसे जमकर खर्च करता था। वह परिवार के साथ ससुराल वालों को महंगे गिफ्ट देता, 20 हजार रुपए रोज के किराए वाले होटल में रुकता और हवाई सफर करता था।

आज भी नहीं दिखे सुरक्षा के इंतजाम
इतना बड़ा मामला पकड़ में आने के बावजूद एम्स में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं है। प्रबंधन ने आइपीडी में आने-जाने वाले लोगों पर रोक लगाने जैसी बात कही थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं दिखा। पत्रिका संवाददाता ने करीब दो घंटे अलग-अलग वार्डों में बिताए, लेकिन कहीं किसी ने उसे नहीं रोका।


थाने में है सारा सामान
पुलिस ने आनंद के घर का सारा सामान सीज कर थाने में जमा कर लिया है। बागसेवनियां थाने में आनंद मिश्रा का महंगा सोफा, अलमारी सहित अन्य सामान रखा है। उसने हाल ही में एक लाख रुपए की बाइक भी खरीदी थी।

गार्ड बातों में मशगूल
ओपीडी में मौजूद आधा दर्जन गार्ड बातों में मशगूल थे। हालांकि ओपीडी में जाने वाले रास्ते पर गार्ड लोगों को रोक रहे थे, लेकिन आइपीडी में जाने पर रोकटोक नहीं है। जिस केबिन में आनंद ने इंटरव्यू लिया वह खुला था और वहां पूरे कॉरिडोर में एक महिला गार्ड ही मौजूद थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो