आपके आधार नंबर से कितने मोबाइल सिम हो चुके हैं जारी, इस आसान तरीके से करें पता

आपके Aadhaar से एक्टिव हैं कितनी सिम? ऐसे जानें...।

By: Faiz

Published: 13 Sep 2021, 08:46 PM IST

भोपाल. मोबाइल फोन आज लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। अकसर लोग तो बिना मोबाइल फोन के अपना जीवन ही संभव नहीं मान सकते। जिस तरह इसके कई फायदे हैं, उसी तरह कई नुकसान भी हैं। मुजरिम को पकड़ने में भी इन दिनों मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले नेटवर्क का बड़ा योगदान है। हालांकि, राजधानी भोपाल समेत प्रदेश और देश में ऐसे भी कई मामले देखे गए हैं, जिनमें पुलिस ने मोबइल नंबर के आधार पर आरोपी को पकड़ा, लेकिन पकड़े गए व्यक्ति का संबंधित नंबर से कई कनेक्शन ही होता।


यानी मुजरिम फेक तरीके से अनजान आधार नंबर से भी मोबाइल सिम उठाकर उससे किसी भी जुर्म को अंजाम दे देते हैं। इस समस्या से चुटकारा दिलाने के लिये सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन्स (DoT) ने एक वेबपोर्टल लॉन्च किया है। इसके जरिये यूजर्स कभी भी चेक कर सकता है कि, उनके नाम कितने मोबाइल सिम इशू हो चुके हैं।इसके लिए TAFCOP पोर्टल का यूज किया जा सकता है।


इस पोर्टल की मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी समय ये देख सकता है कि, एक आधार नंबर पर कितने सिम जारी हुए हैं। DoT गाइडलाइंस के अनुसार, एक आधार कार्ड से 9 मोबाइल सिम कनेक्शन तक लिये जा सकते हैं। ऐसे में अगर युजर को लगता है कि, कोई ऐसा नंबर भी है, जिसकी जानकारी उसे नहीं है और वो युजर के आधर से जारी किया गया है, तो पोर्टल की मदद से यूजर्स संबंधित नंबर को बंद कराने की भी रिक्वेस्ट पोर्टल के जरिए कर सकता है। यहां हम आपको इस पोर्टल के इस्तेमाल का पूरा तरीका बता रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- आमिर खान से विज्ञापन कराने पर इतना नाराज हुआ युवक, बंद किया बैंक अकाउंट

 

आपके आधार से कितने नंबर जारी हुए, जानिये

-आपके आधार से कितने सिम जारी हुए हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले TAFCOP की वेबसाइट पर जाना होगा।

-TAFCOP की वेबसाइट को आप https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर एक्सेस कर सकते हैं।

-वेबसाइट ओपन होने पर सामने खुलने वाले पेज पर आपको अपना आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। नंबर दर्ज करके रिक्वेस्ट बटन क्लिक करते ही आपके नंबर पर ओटीपी मैसेज आएग।

-आपके मोबाइल पर DoT की ओर एक OTP मैसेज आएगा। इससे आप अपने साइन इन को वैलिडेट कर सकते हैं। वैलिडेट हो जाने के बाद आधार कार्ड से लिंक्ड सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट पोर्टल आपको दिखाई देने लगेंगे।

-ऐसे में जो नंबर आप यूज में नहीं कर रहे, उसे बंद करने की रिक्वेस्ट भी यहीं से कर सकते हैं। बता दें कि, शुरुआत में स सर्विस को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए शुरु किया गया था, लेकिन इसके सफल परिणाम सामने आने पर इसे मध्य प्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों के लिये भी शुरु कर दिया गया है।

 

कच्ची सड़क बनी मुसीबत, घायलों को खाट पर ले जाना पड़ता है अस्पताल - देखें Video

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned