scripthow the weather of your city will be in the coming days | Weather Update- इंदौर या जबलपुर के रास्ते MP में होगी मानसून की इंट्री, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम | Patrika News

Weather Update- इंदौर या जबलपुर के रास्ते MP में होगी मानसून की इंट्री, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

- केरल की दहलीज पर पहुंचा मानसून
- 9 जून से MP में हल्की बारिश का अनुमान
- पारा गिरा, पर तपन नहीं हुई कम
- खजुराहो और नौगांव में अब भी रिकॉर्ड गर्मी

भोपाल

Updated: May 29, 2022 10:20:24 am

भोपाल । Bhopal

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार की सुबह के समय कुछ ठंडी हवा महसूस की गई। वहीं शनिवार को यहां गर्मी से किसी प्रकार की राहत नहीं देखी गई थी। इस बीच राहत की बात यह है कि मानसून केरल की दहलीज पर पहुंच गया है। 30 मई तक यह पूरी तरह केरल में छा जाएगा। 

monsoon_entry.jpg

अगले 24 घंटे में यहां बरसेंगी बूंदें
मौसम केंद्र ने बताया, अगले 24 घंटे में चंबल, जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभागों के जिलों के साथ नर्मदापुरम और दतिया जिले में भी बूंदाबांदी हो सकती है। हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रह सकती है।

यहां अटका प्री-मानसून
मौसम विभाग की मानें तो जबलपुर, सागर, रीवा, ग्वालियर और चंबल में प्री-मानसून अटक गया है। भोपाल में बादल छाए रहे, जबकि जबलपुर में तेज आंधी और बारिश हुई। अभी नौतपा चल रहा है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन को अभी प्री-मानसून का इंतजार है।

गिर सकता है 2-3 डिग्री पारा
मौसम विज्ञानी अशफाक हुसैन ने बताया, गर्म हवा आ रही है, नमी नहीं है। इसलिए सिस्टम के बावजूद भी तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है। सोमवार से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है।

वहीं भोपाल में 15 जून के बाद मानसून दस्तक दे सकता है। इससे पहले प्रदेश में 9 जून से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 20 से 22 जून तक पूरे राज्य में झमाझम होने लगेगी। इस बार मानसून बंगाल की खाड़ी और अरब सागर यानी दो तरफ से राज्य में प्रवेश कर सकता है।

सबसे पहले इंदौर और जबलपुर संभाग से मानसून आने के आसार हैं। नतीजतन जबलपुर, ग्वालियर, सागर और छत्तीसगढ़ से सटे इलाकों में हल्की बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, प्रदेश में फिलहाल नमी आ रही है, पर इंदौर-भोपाल में ज्यादा असर नहीं है।

शनिवार के दिन जहां राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में मौसम का मिजाज नरम-गरम बना हुआ है। कहीं-कहीं तापमान में मामूली गिरावट भी हुई है, लेकिन शनिवार तक तपिश से ज्यादा राहत नहीं मिली। इस दौरान नौगांव, खजुराहो में लगातार तीन दिन से पारा 47 डिग्री से अधिक बना हुआ है।

कहां-कितना रहा तापमान
- नौगांव 47.4
- खजुराहो 47.4
-ग्वालियर - 46.6
-सतना - 46.1
-सीधी - 45.4
- रीवा - 45.2
-दमोह - 45.0
- भोपाल 43.9

मौसम का पुर्वानुमान :
मौसम के जानकारों के अनुसार सेटेलाइट में दिख रही स्थितियों को देख कर लगता है कि आगामी कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं इस दौरान उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। जबकि मध्य प्रदेश में आगामी दिनों में बारिश न होने से मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। ऐसे में जहां पश्चिमी मध्यप्रदेश शुष्क रहेगा वहीं पूर्वी मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों पर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में पीएम की सुरक्षा में चूक, हेलिकॉप्टर के उड़ान भरते ही छोड़े काले गुब्बारेपाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने सैन्य अधिकारियों को राजनीति से दूर रहने का दिया निर्देश, कहा - 'नेताओं से न करें बात'महाराष्ट्र विधानसभा में जब छलक पड़े सीएम एकनाथ शिंदे के आंसू, पूरा सदन हुआ गमगीन, देखें VIDEOवोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना और हटाना होगा आसान, चुनाव आयोग ने किए संशोधनमहाराष्ट्र में सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया VAT घटाने का ऐलानElection: जिला पंचायत चुनाव: सीटों पर भाजपा का दावा, कांग्रेस ने साधी चुप्पीमतपत्र लूट के 11 आरोपी गिरफ्तार,पुलिस ने रासुका भी लगाया, खिड़की तोड़कर दिए थे वारदात को अंजामटाटा पावर तमिलनाडु में करेगी 3000 करोड का निवेश, लगाएगी सोलर सेल उत्पादन इकाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.