scriptWeather Update- इंदौर या जबलपुर के रास्ते MP में होगी मानसून की इंट्री, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम | how the weather of your city will be in the coming days | Patrika News

Weather Update- इंदौर या जबलपुर के रास्ते MP में होगी मानसून की इंट्री, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

locationभोपालPublished: May 29, 2022 10:20:24 am

– केरल की दहलीज पर पहुंचा मानसून- 9 जून से MP में हल्की बारिश का अनुमान- पारा गिरा, पर तपन नहीं हुई कम- खजुराहो और नौगांव में अब भी रिकॉर्ड गर्मी

monsoon_entry.jpg

भोपाल । Bhopal

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार की सुबह के समय कुछ ठंडी हवा महसूस की गई। वहीं शनिवार को यहां गर्मी से किसी प्रकार की राहत नहीं देखी गई थी। इस बीच राहत की बात यह है कि मानसून केरल की दहलीज पर पहुंच गया है। 30 मई तक यह पूरी तरह केरल में छा जाएगा। 

अगले 24 घंटे में यहां बरसेंगी बूंदें
मौसम केंद्र ने बताया, अगले 24 घंटे में चंबल, जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभागों के जिलों के साथ नर्मदापुरम और दतिया जिले में भी बूंदाबांदी हो सकती है। हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रह सकती है।

यहां अटका प्री-मानसून
मौसम विभाग की मानें तो जबलपुर, सागर, रीवा, ग्वालियर और चंबल में प्री-मानसून अटक गया है। भोपाल में बादल छाए रहे, जबकि जबलपुर में तेज आंधी और बारिश हुई। अभी नौतपा चल रहा है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन को अभी प्री-मानसून का इंतजार है।

गिर सकता है 2-3 डिग्री पारा
मौसम विज्ञानी अशफाक हुसैन ने बताया, गर्म हवा आ रही है, नमी नहीं है। इसलिए सिस्टम के बावजूद भी तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है। सोमवार से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है।

वहीं भोपाल में 15 जून के बाद मानसून दस्तक दे सकता है। इससे पहले प्रदेश में 9 जून से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 20 से 22 जून तक पूरे राज्य में झमाझम होने लगेगी। इस बार मानसून बंगाल की खाड़ी और अरब सागर यानी दो तरफ से राज्य में प्रवेश कर सकता है।

सबसे पहले इंदौर और जबलपुर संभाग से मानसून आने के आसार हैं। नतीजतन जबलपुर, ग्वालियर, सागर और छत्तीसगढ़ से सटे इलाकों में हल्की बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, प्रदेश में फिलहाल नमी आ रही है, पर इंदौर-भोपाल में ज्यादा असर नहीं है।

शनिवार के दिन जहां राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में मौसम का मिजाज नरम-गरम बना हुआ है। कहीं-कहीं तापमान में मामूली गिरावट भी हुई है, लेकिन शनिवार तक तपिश से ज्यादा राहत नहीं मिली। इस दौरान नौगांव, खजुराहो में लगातार तीन दिन से पारा 47 डिग्री से अधिक बना हुआ है।

कहां-कितना रहा तापमान
– नौगांव 47.4
– खजुराहो 47.4
-ग्वालियर – 46.6
-सतना – 46.1
-सीधी – 45.4
– रीवा – 45.2
-दमोह – 45.0
– भोपाल 43.9

मौसम का पुर्वानुमान :
मौसम के जानकारों के अनुसार सेटेलाइट में दिख रही स्थितियों को देख कर लगता है कि आगामी कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं इस दौरान उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। जबकि मध्य प्रदेश में आगामी दिनों में बारिश न होने से मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। ऐसे में जहां पश्चिमी मध्यप्रदेश शुष्क रहेगा वहीं पूर्वी मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों पर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो