scriptअब घर बैठे मिनटों में मोबाइल से बनवा सकते हैं पासपोर्ट, ये हैं आसान स्टेप्स | how to apply for passport | Patrika News

अब घर बैठे मिनटों में मोबाइल से बनवा सकते हैं पासपोर्ट, ये हैं आसान स्टेप्स

locationभोपालPublished: May 03, 2022 12:43:40 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बगैर किसी औपचारिकता के पासपोर्ट आपके बताए पते पर पोस्टल सर्विस से भेज दिया जाएगा….

capture_1.jpg

passport

भोपाल। यदि आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो किसी एजेंट के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही डेस्कटॉप या मोबाइल से औपचारिकताएं पूरी कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के बाद पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। थाने में जाकर आप ओरिजिनल दस्तावेज दिखाकर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। इसके बाद पासपोर्ट कार्यालय में शैक्षणिक दस्तावेज व अन्य प्रमाणपत्र दिखाकर भौतिक सत्यापन करवाना होगा। बगैर किसी औपचारिकता के पासपोर्ट आपके बताए पते पर पोस्टल सर्विस से भेज दिया जाएगा।

ये है पासपोर्ट बनवाने का सही तरीका

– पासपोर्ट आवेदन के लिए विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www. passportindia. gov. in है। इसके अलावा जितनी भी वेबसाइट पासपोर्ट आवेदन के लिए दिखाई देती है, वो सभी फर्जी हैं उन पर आवेदन करने से बचें।

– आप विदेश मंत्रालय के मोबाइल ऐप mPassportSeva से भी पासपोर्ट आवेदन कर सकते हैं।

-पासपोर्ट का आवेदन करना बहुत आसान और सरल है। अत: आप स्वयं आवेदन भरें, अपना आवेदन किसी अन्य व्यक्ति द्वारा न भरवाएं और समस्त जानकारी सही सही भरें। किसी भी प्रकार की गलत जानकारी भरने से आपकी फाइल होल्ड हो सकती है।

-सामान्य केस में सामान्य पासपोर्ट आवेदन का शुल्क 1500 रुपए और तत्काल का 3500 रुपए है। इससे ज्यादा का भुगतान अगर कोई वेबसाइट या व्यक्ति मांगे तो सतर्क हो जाएं।

-कार्यालय का कोई कर्मचारी यदि आपसे पैसे की मांग करता है तो सम्बंधित अधिकारी से शिकायत कार्यालय की ई मेल rpo.bhopal@mea. gov. in पर करें।

– छात्र आवेदन करते समय सिर्फ अपना स्थायी पता देते हैं जबकि उन्हें अपने कॉलेज से बोनाफाईड सर्टिफिकेट जिसमें उनका वर्तमान व स्थायी पता भी अंकित हो, देना चाहिए।

-यदि किसी अवयस्क आवेदक के माता अथवा पिता विदेश में है और बच्चो के लिए पासपोर्ट के लिए आवेदन करते है तो विदेश में स्थित माता अथवा पिता को एनेक्सरडी, भारतीय मिशन अथवा दूतावास से सत्यापित करके भेजना अनिवार्य होगा। अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट www. passportindia. gov. in के FAQ सेक्शन में देख सकते है।

– जिन भी आवेदकों के विरुद्ध कोई कोर्ट केस चल रहा है अथवा समाप्त हो गया है, ऐसे सभी आवेदकों को नियमानुसार कोर्ट द्वारा एनओसी अथवा अंतिम निर्णय की कोर्ट द्वारा सत्यापित प्रति देना अनिवार्य होगा।

पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन और सरल है। पुलिस वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन ही होता है। आवेदक स्वयं ही अपनी जानकारियां भरकर आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

रश्मि बघेल, रीजनल पासपोर्ट अधिकारी

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8aekej

ट्रेंडिंग वीडियो