scriptडंडे के दम पर किया जा रहा पुलिस का तनाव दूर, जानिये इसके पीछे की पूरी कहानी… | how to become stress free person | Patrika News

डंडे के दम पर किया जा रहा पुलिस का तनाव दूर, जानिये इसके पीछे की पूरी कहानी…

locationभोपालPublished: Jun 24, 2018 01:31:42 pm

डंडे के दम पर किया जा रहा पुलिस का तनाव दूर, जानिये इसके पीछे की पूरी कहानी…

MP Police ADG

डंडे के दम पर किया जा रहा पुलिस का तनाव दूर, जानिये इसके पीछे की पूरी कहानी…

भोपाल। आजकल की दिनचर्या में तनाव से लेकर शारीरिक कई प्रकार की परेशानियां उपजना आम हो गया है। ऐसे में कार्य की दक्षता से लेकर कई अन्य चीजें भी लगातार प्रभावित होती हैं। इन्हीं सब को देखते हुए एडीजी डीसी सागर ने एक ऐसा तरीका ईजाद किया है। जो न केवल पुलिस कर्मियों को फायदा दे रहा है बल्कि उनकी कार्यक्षमता में भी इजाफे के बात कही जा रही है।
जानिये डंडे का फंडा…
एडीजी डीसी सागर के अनुसार दिनचर्या में से 10 से 15 मिनट भी डंडा का फंडा अपनाकर पुलिसकर्मी चुस्त-दुरुस्त रह सकते हैं।

मप्र पुलिस के एडीजी ने डंडे का ऐसा व्यायाम बताया है, जिसे अपनाकर पुलिसकर्मी ही नहीं, कोई भी व्यक्ति स्वस्थ व चुस्त-दुरुस्त रह सकता है। इसे सैकड़ों पुलिसकर्मी अपना रहे हैं।

MUST READ : बदलते मौसम में ऐसे बढ़ाएं अपनी प्रतिरोधक क्षमता! बारिश के मौसम में भी पास नहीं फटकेंगी बीमारियां


उनका कहना है कि अकसर देखने में आता है कि पुलिस के जवान तनावपूर्ण, व्यस्त एवं अनियमित ड्यूटी शेड्यूल के कारण अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते। वे जिम जाने का समय भी नहीं निकाल पाते हैं और असमय तनाव व बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं।
इसके चलते पुलिसकर्मियों को अपने निजी जीवन व कार्य के साथ तालमेल बैठाने में काफी परेशानी महसूस होती हैं, जिसका प्रभाव उनकी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ता है। इस विषय की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश पुलिस के कर्मचारियों के बीच रोल मॉडल के रूप में पहचान रखने वाले एडीजी टेक्निकल सर्विसेस डीसी सागर ने पुलिसकर्मियों को सलाह दी है कि वे ड्यूटी के दौरान ही अपने लिये 10 से 15 मिनिट का समय निकाल कर अपने पास उपलब्ध डंडे से व्यायाम कर चुस्त-दुरुस्त रखें।
police
आंध्रप्रदेश में दे चुके हैं ट्रेनिंग…
एडीजी सागर प्रदेश में ही नहीं, देश में पुलिस अफसर के रोल मॉडल के रूप में अपनी अलग पहचान रखते हैं। आंध्र के डीजीपी ने उन्हें विशेष तौर पर आमंत्रित कर वहां के पुलिसकर्मियों को फिटनेस का प्रशिक्षण दिलावाया।
एडीजी सागर ने पुलिस प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद में भी पुलिसकर्मियों को डंडे का फंडा समेत स्वस्थ व चुस्त रहने के कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए।


MUST READ : MP पुलिस का नया प्लान: महिला अपराधों पर लगाम कसने के लिए बनाई शॉर्ट फिल्म, देखें यहां…


अभिनय में दिखाया कमाल- डीजी डीसी सागर ने अभिनय के क्षेत्र भी कमाल दिखाया। जनवरी 18 में हुई आईपीएस सर्विस मीट के दौरान उन्होंने शिव तांडव कर सबकी मुक्तकंठ प्रशंसा पाई थी। उनका कहना है कि शरीर इश्वर की देन है और यह जब तक आपके हाथ में है, इसे अच्छी तरह से रखना चाहिए। उनका कहना है कि सबसे पहले फिटनेस के लिए समय निकालना चाहिए।
हर कोई कर सकता यह व्यायाम …
केवल पुलिसकर्मियों के लिए ही नहीं है। आज के तनाव ग्रस्त व भागदौड़ वाले जीवन में स्वस्थ रहने के लिए यह व्यायाम बहुत कारगर साबित हो सकता है। इस व्यायाम से व्यक्ति स्वस्थ व लंबा जीवन जी सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो