scriptघर बनवाने का नया ट्रेंड, इस तरह बनवाने सर्दी में नहीं लगेगी ठंड, गर्मियों में घर रहेगा ठंडा | How to build a beautiful house in the capital at low cost | Patrika News

घर बनवाने का नया ट्रेंड, इस तरह बनवाने सर्दी में नहीं लगेगी ठंड, गर्मियों में घर रहेगा ठंडा

locationभोपालPublished: Dec 30, 2021 09:08:08 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

कोरोना संक्रमण के बाद राजधानी में अब अपना आशियाना बनवाने में नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। अभी तक कुछ लोग केवल अपने घर के बाहर टाइल्स और पत्थर लगवाते थे लेकिन अब लोग अंदर की दीवारों पर भी लगवा रहे हैं।

hous.jpg

सुनील मिश्रा/भोपाल. घर की अंदरूनी दीवारों पर लोग पसंदीदा डिजाइनर टाइल्स लगवाकर मकान को आकर्षक लुक दे रहे हैं। उनका कहना है कि इस नए प्रयोग से जहां उन्हें गर्मियों में घर के अंदर ठंडक का अहसास होता है, वहीं सर्दियों में भी घर में गर्मी बनी रहती है। इसके साथ संक्रमण के इस दौर में घर को संक्रमण रहित करना भी आसान हो गया है।

शहर में अवधपुरी, कोलार रोड, होशंगाबाद रोड की कॉलोनियों, अशोकागार्डन, सुभाष नगर, ओल्ड भोपाल सहित कई क्षेत्रों में यह ट्रेंड देखने को मिल रहा है। कई लोग अपने मकान को रिनोवेट कराकर टाइल्स लगवा रहे हैं। उनका कहना है कि इसमें खर्च भी लगभग उतना ही आता है जितना प्लास्टर करवाने और उसे पेन्ट कराने में आता है। केवल अंतर इसमें आता है कि आप कौन से टाइल्स लगवाते हैं। टाइल्स की पेटी 200 से 1000 रुपए में मिलती है। डिजाइनर बड़े टाइल्स 4 से 8 हजार रूपए तक में मिलते हैं।

सर्दी हो या गर्मी घर में रहता है एक जैसा वातावरण
सुभाष नगर में अपने पूरे घर में बाहर-अंदर टाइल्स लगवाने वाले अंकित गोयल ने बताया कि, बड़ा फायदा यह है कि पूरे साल घर के अंदर एक जैसा वातावरण रहता है। पहले हमने सिर्फ एक कमरे में टाइल्स लगवाए थे। फिर गर्मियों में देखा कि टाइल्स वाला कमरा ठंडा रहता है। इसके सभी कमरों में टाइल्स लगवाए। अब सर्दियों में भी उनका घर अंदर से ज्यादा ठंडा नहीं रहता।



संक्रमण रहित करना हुआ आसान, पुताई का खर्च नहीं
घर में टाइल्स लगवाने वाले सुशील अग्रवाल ने बताया कि पहले घर की पुताई कराने पर हर साल 50 हजार रुपए से ज्यादा खर्च करना पड़ते थे। अब केवल 4-5 हजार रूपए में पूरे घर की अच्छी सफाई हो जाती है। इसके साथ कोरोना संक्रमण के समय पूरे घर को संक्रमण रहित करना भी आसान हो गया है। स्प्रे मशीन से ही अंदर-बाहर आसानी से छिड़काव कर संक्रमण रहित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य के उजाले के साथ 26 बच्चों का धड़केगा दिल

विशेषज्ञ बोले
देखरेख जरूरी: स्ट्रक्चरल इंजीनियर अब्दुल मजीद के अनुसार अपने शौक के अनुसार लोग टाइल्स लगवा रहे हैं। इससे निश्चित तौर पर पुताई का हजारों का खर्च बचता है, लेकिन इसमें देखरेख की ज्यादा जरूरत है। यदि टाइल्स चिकने हैं तो अंदर नमी भी जम सकती है इसकी लगातार सफाई भी जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो