Monsoon Skin care: इन टिप्स को फॉलो कर रखें अपनी स्किन का ख्याल

स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए ऐसे करें स्किन की केयर

By: दीपेश तिवारी

Published: 20 Jul 2018, 03:15 PM IST

भोपाल। बारिश के मौसम में हमें अक्सर हल्की फुल्की बारिश में भीगने में मजा आता है। इन फुहारों में भीगने के बाद हम अपनी स्किन को लंबे समय तक के लिए गीला ही छोड़ देते है। जिससे नमी के चलते बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है। ऐसे में स्किन इंफेक्‍शन होना बहुत ही आम बात है। इस मौसम में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। स्किन की इन्ही समस्याओं को लेकर हमने बात की डॉक्टर राखी जैन से। जिन्होंने मॉनसून में स्किन की केयर करने के तरीके बताएं।

डॉक्टर ने बताया कि ज्यादातर स्किन प्राब्लम लापरवाही की वजह से होती है। इस मौसम में लोग अपनी त्वचा से पानी पूरी तरह साफ नहीं करते जिसके चलते फंगल इंफेक्‍शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नहाने के बाद या बारिश में भीगने के बाद अपने शरीर से पानी ठीक तरह साफ करें।

मॉनसून सीजन में इंफेक्‍शन की समस्या काफी बढ़ जाती है। इसलिए इस मौसम में स्किन की एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

अक्सर हम पैर की अंगुलियों के बीच का हिस्सा साफ नहीं करते। जिससे उस जगह नमी बनी रहती है। जिससे आप टीनिया पेडिस या एथलीट्स फुट नामक फंगल इंफेक्शन का शिकार हो सकते है।

डॉक्टर ने बताया कि नाखून में फंगल इंफेक्शन पहले अगले हिस्से से शुरू होता है। उसके बाद पूरे नाखून पर फैल जाता है। जिसके चलते नाखून का रंग नीला पढ़ जाता है। इस दौरान उसके आस पास की कोशिकाएं इतनी मोटी हो जाती है कि उसमें दर्द होने लगता है।

एक्जिमा के बारे में आप सब जानते ही होंगे। यह दाद, खाज, खुजली से जुड़ी समस्या है। एक्जिमा होने पर वह जगह लाल हो जाती है और दाने भी पड़ जाते है। सामान्यत: यह सर्दियों में होता है और गर्मियों में खत्म हो जाता है। पर, कई बार यह गर्मियों में भी हो जाता है। एक्जिमा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

सावधानियां
स्किन से संबंधित किसी भी प्रकार की चीज की अनदेखी न करें। क्योंकि यह किसी भी तरह का इंफेक्शन का रूप ले सकती है। कुछ भी होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। खुद का ध्यान रखें। लंबे समय तक स्वयं को गीला न रखें। कोशिश करें कि जो साबुन आप उपयोग कर रहे है, वह एंटीबैक्टीरियल हो।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned