बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों और पैरों का ख्याल

बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों और पैरों का ख्याल
hair care in monsoon

Deepesh Tiwari | Publish: Jun, 21 2017 05:34:00 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

इस मौसम में कम से कम बालों के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और पैरों को मुलायम बनाए रखने के लिए लैक्टिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करेंं।


भोपाल। बारिश के मौसम का कई लड़कियां खुलकर लुत्फ लेना पसंद करती हैं, लेकिन बारिश में झूमने और डांस करने से बालों के खराब होने का डर रहा है। 

जानकारों का कहना है इस मौसम में कम से कम बालों के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और पैरों को मुलायम बनाए रखने के लिए लैक्टिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करेंं। वहीं डॉ.विवेक का कहना है कि बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, लेकिन इसके लिए आपको थोडा सजग रहना होगा...


1. कम से कम बालों के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। सौम्य शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें और हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से खासकर बचें।

2. हर बार बाल धुलने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें, लेकिन इसे स्कैल्प और जड़ों में लगाने के बजाय बालों पर ही लगाएं।


hair care

3. बालों को रोज धोएं और साफ रखें।


4. प्रोटीन से भरपुर पदार्थोें का सेवन करे। ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को खाएं और खूब पानी पीएं।

5. मानसून के दौरान छोटे बाल रखें और गुनगुने तेल से मसाज करें, क्योंकि यह बालों को पोषण प्रदान करता है।

6. मानसून में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें और अगर इस्तेमाल करना जरूरी हो तो बालों को सुखा लें और स्कैल्प से ड्रायर को कम से कम साढे पांच इंच दूर रखकर ही इस्तेमाल करें।


 बालों पर केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग नहीं करें यानी बालों को स्ट्रेट बनाने और हाईलाइट करने से बचें।

7. बारिश में बालों को गीला होने से बचाएं खासकर बारिश के शुरुआती दिनों में गीले होने से बचें, क्योंकि बारिश के पानी में हवा में मौजूद धूल कण मिले होते हैं, जो बालों को कमजोर और बेजान बना सकते हैं।

वहीं स्किन केयर के संबंध में डॉ. दीपाली सक्सैना ने बताया कि... 


hb

1. बारिश में बाग जाने पर तो गुनगुने पानी से नहाएं और अच्छी तरह से शरीर पोंछकर कपड़े पहनें।

2. फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए पैरों को साफ और सूखा रखें. साबुन से पैरों को धोकर एंटी-फंगल पाउडर लगाएं और ओपन शूज पहनें, गीले मोजे पहनने से बचें।


3. पैरों को मुलायम रखने के लिए लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned