scriptTrojan Virus: सावधान! आपके मोबाइल फोन में आ चुका है खतरनाक वायरस, ऐसे पहचानें | how to detect trojan virus on mobile phone | Patrika News

Trojan Virus: सावधान! आपके मोबाइल फोन में आ चुका है खतरनाक वायरस, ऐसे पहचानें

locationभोपालPublished: Jul 30, 2022 11:53:13 am

Submitted by:

Manish Gite

trojan virus in mobile-अधिकतर एंड्रॉयड मोबाइल ऐप में ट्रोजन वायरस आ चुका है, जो काफी खतरनाक हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसके मिलने की पुष्टि हो चुकी है…।

trojan-virus.jpg

भोपाल। तकनीक जैसे-जैसे बढ़ रही है, एंड्रॉयड यूजर्स पर खतरा भी बढ रहा है। ऐसे में एंड्रॉयड यूजर्स को बेहद सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर के कई ऐप में ऐसे वायरस की पुष्टि हुई है, जो आपकी सुरक्षा और निजता में सेंध लगा सकते हैं।

इसका खुलासा हुआ है डॉक्टर वेब की मोबाइल ऐप की जून 2022 की समीक्षा रिपोर्ट में। इसके अनुसार अधिकतर एंड्रॉयड मोबाइल ऐप में ट्रोजन वायरस हैं, जो काफी खतरनाक हैं। गूगल प्ले स्टोर पर दर्जनों ऐप में इस तरह के वायरस के मिलने की पुष्टि हो चुकी है।

ट्रोजन वायरस एंड्रॉयड फोन में कितनी तेजी से जगह बना रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 98.9 लाख से भी ज्यादा लोगों ने ऐसे एप को डाउनलोड किया है, जो सुरक्षित नहीं है। दरअसल ये ऐसे ऐप में होता है, जिसकी पहचान कर पाना एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आसान नहीं होता है।

 

 

एप डाउनलोड करने से पहले रहें सतर्क

इमेज-एडिटिंग सॉफ्टवेयर, वर्चुअल की-बोर्ड, सिस्टम टूल्स और यूटिलिटीज, कॉलिंग एप, वॉलपेपर कलेक्शन, इमोजी की-बोर्ड, निओन थीम की-बोर्ड, फास्ट क्लिनर, लाइव स्क्रिन, बैकग्राउंड इरेजर और फिल्टर इफेक्ट जैसे एप को डाउनलोड न करें, क्योंकि ऐसे एप को डाउनलोड करने से आप ट्रोजन वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

 

एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे बचें…

एक्सपर्ट का कहना है कि मैलवेयर से सुरक्षित रहने के लिए एंड्रॉयड यूजर को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। जैसे अपने डिवाइस ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) और ऐप्स को हमेशा अप-टू-डेट रखें। पुराने ओएस और ऐप्स पर खतरे की संभावना ज्यादा रहती है। थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से या एसएमएस या ईमेल के माध्यम से आपके पास आने वाले लिंक पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड न करें। अपने फोन में च्अननोन सोर्सज् को हमेशा डिसेबल रखें। ऐसा करने से अज्ञात स्रोतों से ऐप्स का इंस्टॉलेशन रुक जाता है। आप इस विकल्प को अपने फोन पर सेटिंग्स/ सुरक्षा/ सेफ्टी के तहत इनेबल कर सकते हैं और थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से या एसएमएस या ईमेल के माध्यम से आपके पास आने वाले लिंक पर क्लिक करके एप डाउनलोड न करें।

इसलिए सेंध

आज एंड्रॉयड फोन हर हाथ में है, इसलिए दुरुपयोग भी खूब हो रहा है। हैकर्स भी हर पल इसी जुगत में रहते हैं कि कैसे आपके मोबाइल में सेंध लगा दें। ऐसे में बेहतर होगा कि किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले आप उसकी विश्वसनीयता को जांच लें। बच्चों के हाथों में भी ज्यादातर माता-पिता फोन दे देते हैं, जो गलत है।

जितने एंड्रॉयड यूजर्स बढ़ेंगे, उतने ही ऐसे वायरस के अटैक का खतरा बढ़ेगा। इसलिए मोबाइल में एंटी वायरस और कुछ सेफ्टी ऐप रखकर ऐसे अटैक से बचा जा सकता है। बगैर जरूरत के ऐप डाउनलोड करने से भी बचना होगा। जसकरन सिंह मनोचा, आइटी एक्सपर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो