सनटैन को हटाने के लिए फेस में जरूर लगाएं Tomato Facepack

नेचुरल एसिडिक प्रोपर्टीज के कारण यह चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को हटाता है...

By: Ashtha Awasthi

Published: 26 Jan 2018, 06:49 PM IST

भोपाल। लाल रंग का टमाटर आपकी सब्जी, दाल या किसी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि सुंदरता को बढ़ाने के काम भी आ सकता है। इसमें मौजूद कई तरह के पोषक तत्व आपकी स्किन के दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने का काम भी करते हैं। ब्यूटीशियन रितिका जैन बताती हैं कि एस्ट्रीजेंट और सूदिंग प्रोपर्टीज के कारण यह विटामिन-सी से भरपूर होता है जो कि आपकी त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। यह चेहरे से काले धब्बों को भी दूर करता है। अपनी नेचुरल एसिडिक प्रोपर्टीज के कारण यह चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को हटाने में उपयोगी होता है। प्राकृतिक होने की वजह से इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है। इसलिए इसके फेसपैक से आप अपनी त्वचा को कम खर्च में चमका सकती हैं।

tomato facial

टमाटर और खीरे का पैक

एक टमाटर का पेस्ट बनाएं। अब इसमें दो बड़े चम्मच शहद और खीरे का रस मिला लें। इन सभी को मिक्स करें और निचोड़ते हुए सारे रस को निकाल लें। अब अपने चेहरे पर इसे लगाएं व 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह चेहरे से अधिक तेल को निकलने का कम करेगा।

टमाटर व ऑलिव ऑयल का फेसपैक

ऑलिव ऑयल को त्वचा के लिए बढिय़ा मॉइश्चराइजर माना जाता है। टमाटर के साथ इसे मिक्स करने से यह और भी प्रभावी हो जाता है। इसके लिए एक मध्यम आकार का टमाटर लें। इसका सारा रस एक कटोरी में निकाल लें। अब इसमें ऑलिव ऑयल की एक चम्मच की मात्रा को मिक्स करें। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं और दस मिनट के लिए यूं ही लगे रहने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो सर्कुलर मोशन में चेहरे की स्क्रबिंग करें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

टोमेटो पल्प भी स्किन के लिए लाभकारी

टमाटर के पल्प का सबसे अच्छा उपयोग सनटैन को हटाने के लिए किया जाता है और ओपन पोर्स की समस्या में भी इसका प्रयोग काफी अच्छा माना गया है। जब भी आपको समय मिले तो एक उबले हुए आलू में टमाटर के पल्प को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और जब यह सूख जाए तो इसे अपनी त्वचा से हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए हटाएं। चाहें तो इसमें कच्चा दूध भी एड कर सकती हैं। इसे धोने के लिए सामान्य पानी का ही प्रयोग करें। आपको काफी लाभ होगा।

ये भी कर सकती हैं आप प्रयोग

दही व नींबू का रस

टमाटर, दही और नीबू के रस का प्रयोग आपकी स्किन पर प्रदूषण की वजह से हुए दुष्प्रभाव को दूर करने का काम करता है। इसके लिए टमाटर का पल्प लें। इसमें नीबू का रस निचोड़ लें और दो चम्मच दही इसमें शामिल करें। इन सारी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ये सभी तत्व आपको एक चमकदार त्वचा प्रदान करेंगे।

ओटमील का पैक

टमाटर और ओटमील से तैयार पैक भी आपकी स्किन के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। इसके लिए आपको दो चम्म्च ओटमील का पाउडर और दो बड़े चम्मच टमाटर के पल्प को एक साथ मिक्स करना है। आप इस मिश्रण में खीरे का रस भी शामिल कर
सकती हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned