ठंड की वजह से अगर सूज गई है आपकी उंगलियां, तो अपनाएं ये घरेलु उपाय तुरंत मिलेगी राहत

उंगलियां सूजने पर काफी दर्द होता है Swelling in Fingers ...

भोपाल। अभी सर्दी का मौसम चल रहा है, वहीं मध्य प्रदेश में छाए बादल एक बार फिर बारिश rain की ओर इशारा करते दिख रहे हैं। ऐसे में अब एक बार फिर सर्दी winter के प्रकोप की संभावना weather बनी हुई है।

वैसे तो खानपान के हिसाब से सर्दी का मौसम काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इस मौसम weather में कई इस प्रकार की परेशानियां भी उत्पन्न हो जाती है जो सामान्यत: अन्य मौसमों में सामने नहीं आतीं।

ऐसी ही एक समस्या है उंगलियों Swelling in Fingers की, दरअसल सर्दियों में स्किन से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। वहीं इस मौसम में कुछ लोगों के हाथ-पैर की उंगलिया भी सूज जाती है।

आयुर्वेद के डॉक्टर राजकुमार के अनुसार ठंड के प्रत्यक्ष संपर्क में आने से शरीर की कुछ नसें सिकुड़ Swelling in Fingers जाती है। इसका सीधा असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है, जिससे हाथों-पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है।

उंगलियां सूजने Swelling in Fingers पर काफी दर्द होता है और कई बार इसके कारण स्किन भी उतरने लगती है।

सूजी हुई उंगलियों के कारण काम में भी दिक्कत Swelling in Fingers होती है इसलिए लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सेवन करने लगते हैं, लेकिन रसोई में रखी कुछ चीजें ही इसके लिए काफी हैं।

1- हल्दी: जैतून के तेल में 1/2 चम्मच हल्दी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे सूजन के साथ-साथ खुलजी, दर्द और जलन से भी राहत मिलेगी।

2- सरसों का तेल: 4 चम्मच सरसों के तेल और 1 चम्मच सेंधा नमक को मिलाकर गर्म करें। अब इसे सोने से पहले हाथों-पैरों की उंगलियों Swelling in Fingers पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं। इससे कुछ समय में ही उंगलियों की सजून दूर हो जाएगी। आप चाहे तो जैतून के तेल को गर्म करके उससे मालिश भी कर सकते हैं।

3- प्याज: एंटी-बायोटिक और एंटी-सैप्टिक गुण होने के कारण प्याज भी उंगलियों में होनी वाली सूजन को दूर करता है। प्याज के रस को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

4- नींबू: नींबू का रस भी सूजन को कम करने के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

5- मटर: मटर को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और फिर उससे हाथों-पैरों को धोएं। दिन में जब भी हाथ-पैर धोएं तो मटर के पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे सूजन की समस्या दूर हो जाएगी।


शरीर ढक कर रखें
वहीं रात के समय तेज और सर्द हवाओं के कारण पैरों व हाथों की अंगुलियां Swelling in Fingers नीली पड़ जाती हैं। साथ ही दर्द और खुजली होने लगती है। इससे बचने के लिए मोजे और दस्ताने जरूर पहनें। अगर यह समस्या ज्यादा है तो परेशानी वाली शरीर के स्थानों की गुनगुने पानी से 10-12 मिनट की सिंकाई कर लें।

दीपेश तिवारी Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned