scriptइस सब्जी को खाएंगे तो सफेद बाल हो जाएंगे काले | how to grow hair naturally at home | Patrika News

इस सब्जी को खाएंगे तो सफेद बाल हो जाएंगे काले

locationभोपालPublished: Sep 28, 2018 05:13:39 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

इस सब्जी को खाएंगे तो सफेद बाल हो जाएंगे काले

White Hair

White Hair

भोपाल। जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है, हमारे बालों पर इसका असर साफ दिखाई देने लगता है। इसके अलावा आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में मानसिक तनाव, दवाइयों की वजह से भी कम उम्र में ही कई लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं। कुछ लोग इन्हें छिपाने के लिए कलर्स और हेयर ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इनका साइड इफेक्ट देखने को मिलता है और बाल झड़ने या सफेद होने में बढ़ोत्तरी हो जाती है।
हर कोई चाहता है कि उसके बाल ज्यादा से ज्यादा समय तक खूबसूरत नजर आएं। बाल शरीर का ऐसा अंग हैं, जो आपकी पर्सेनेलिटी को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान से उपाय, जिन्हें इस्तेमाल करने पर आपके बालों को काफी फायदा पहुंच सकता है। यदि आपके बाल भी असमय सफेद हो रहे हैं और इन्हें छुपाने के लिए आप केमिकल युक्त डाय या हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों को और क्षतिग्रस्त कर सकता है।

इतना ही नहीं तमाम तरह के ट्रीटमेंट्स भी कई बार बालों के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं, इसलिए इस परेशानी को देखते हुए हम आपको बता रहे हैं बालों को काला रखने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो बेहद आसान हैं, इसके अलावा काफी लाभदायक भी हैं। इस बारे में हमने भोपाल की ब्यूटीशियन संगीता मिश्रा से बात की जिन्होंने बताया कि घर पर मौजूद कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें यदि बालों के लिए इस्तेमाल किया जाए तो निश्चित रूप से बालों का झड़ना रुक सकता है बल्कि बाल काले भी रहेंगे। इनमें से प्रमुख 7 उपाय इस प्रकार हैं।

White Hair

– अदरक को कद्दूकस से कसकर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार नियमित रूप से बालों में लगाएं। इससे धीरे-धीरे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

– बाल काले करने के लिए तुरई के कुछ टुकड़ों को छाया में सुखा कर कूट लें । इन टुकडों को नारियल के तेल में मिलाकर 5 से 6 दिन तक रखें, फिर इसको उबालें तथा छानकर बोतल में भर लें। इसे हल्का गर्म करके नियमित बालों की मालिश करें,ऐसा नियमित करने से सफ़ेद हुए बाल धीरे-धीरे काले हो जायेंगे |

– बालों को सफेद होने से रोकने का एक अन्य तरीका के तहत 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला लें। जब कर्पूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश हफ्ते में एक बार करें यह उपाय एक जादू के समान है।

– बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। इससे बाल अभी ही नहीं लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

– इसके अलावा एक तरीका ये भी है कि लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो जाएंगे।

– आपने सुना ही होगा कि आंवला बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, यह सही भी है। इसलिए सूखे आंवले को पानी में उबालें। इस पानी को इतना उबालें कि वह आधा रह जाए। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से असमय बालों का सफेद होना बंद हो जाता है।

– बालों को काला करने के लिए सब्जियां भी बहुत कारगर होती है। इसलिए तुरई को काटकर नारियल तेल में तब तक उबालें, जब तक वह काली न हो जाए। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

– बालों की देखभाल करने के लिए हमेशा बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।

White Hair

ये तो वो तमाम उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने सफेद हो रहे बालों को काला कर सकते हैं। लेकिन कुछ उपाय ऐसी भी हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने से अपने आप ही सफेद बाल होने रुक सकते हैं। जैसे कि निकोटीन (तम्बाकू) आपके बालो की जड़ को प्रभावित करता है। इस प्रकार यह बालों के सफेद होने में सहायक होता है। इसके अलावा अच्छी तरह से संतुलित आहार खाना आपके शरीर की जरूरत है। यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य के पूरक है और इसमें बाल भी शामिल है।

वहीं यदि कोई पुरुष या महिला ज्यादा तनाव लेती है तो इससे बालों के सफेद होने की समस्या शुरू हो जाती है। प्रदूषण तथा बालों की अनुचित देखभाल भी बालों के सफेद होने में सहायक होता है। इसके अलावा जंक फूड और शराब से बचें, तनाव को कम करें, अपने गीले बालों में कंघी कभी न करें।

विटामिन ‘ए’ बालों को चमक देता है। अत: अपने आहार में गहरे हरे रंग की सब्जियों और पीले फल और सब्जियों को शामिल करें। ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, फूलगोभी, अनाज, जिगर, गुर्दे, दही, केले अधिक खाए। प्रोटीन भी आपके बालों को प्राकृतिक चमक और अच्छा बनावट देता है। अपने आहार में अंकुरित साबुत अनाज, अनाज, मांस और सोया का अधिक शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो