आप भी इस तरह बढ़वा सकते हैं कंपनी में अपनी सैलरी, बस HR से करनी होंगी ये जरुरी बातें

आप भी इस तरह बढ़वा सकते हैं कंपनी में अपनी सैलरी, बस HR से करनी होंगी ये जरुरी बातें

Deepesh Tiwari | Publish: Feb, 15 2018 02:55:01 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

एचआर राउंड में आप इन कुछ बातों का रखें खास ध्यान ...

भोपाल। अब आप किसी भी जॉब के लिए इंटरव्यू देते हैं तो कई बार सैलरी की वजह से आप जॉइन नहीं कर पाते हैं। इस संबंध में जेके के प्लांट एचआर हेड गुंजन तिवारी कहते हैं कि इसकी अहम वजह ये है कि एचआर राउंड में आप कई बार आप अपने को सही ढंग से प्रेजेंट नहीं कर पाते हैं। अगर आप एचआर राउंड में इन कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी नौकरी में इजाफा हो सकता है...

सैलरी को लेकर करें नेगोशिएट:
कई बार आप एचआर की ओर से पहली बार ऑफर की गई सैलरी पर मान जाते हैं, जिससे आपको कम सैलरी मिलती है। साथ ही कई बार आप एक बार ऑफर देखने के बाद वो नौकरी से मना कर देते हैं, ऐसे में नौकरी से मना करने से पहले हमेशा नौकरी को लेकर खुलकर बात करें।

Gunjan tiwari HR Proffessional

अपने लक्ष्य को लेकर बात करें:
जब आप सैलरी पर बात कर रहे हों तो अपने आत्मविश्वास को मजबूत बनाए रखेंं। अपनी स्किल्स, जिम्मेदारियों, आपनी मार्केट वैल्यू और अपने आगे बढ़ने के प्लान के बारे में HR के साथ जरूर बात करें।

मार्केट का जान लें हाल:
किसी भी कंपनी को जॉइन करने से पहले मार्केट और कंपनी पर पूरी रिसर्च करें। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके अनुभव और योग्यता पर इंडस्ट्री कितनी सैलरी ऑफर कर रही है। जिस भी कंपनी में नौकरी करने जा रहे हैं, उसकी पूरी जानकारी रखें।

अपने काम का करें जिक्र:
जब भी आप एचआर राउंड में बैठते हैं तो पूरी तैयारी के साथ बैठें और अपने पुराने रिकॉर्ड भी अपने साथ रखें, ताकि आपके पॉइंट बढ़ सके।

HR Round

अगर सैलरी कम ऑफर की जाती है, तो सबसे पहले अपने काम की वैल्यू बताएं और उन्हें ये अहसास करवाने की कोशिश करें कि आप इससे ज्यादा डिजर्व करते हैं।

ऐसे करें बार्गेनिंग :
किसी भी इंटरव्यू में सोच समझकर ही बोले और बात जहां सैलरी की तो सतर्क होना बहुत जरुरी है। उनसे बात करने के क्रम में कंपनी के लिए अपनी इम्पोर्टेंस व वेल्यू बताएं और उसी तरह से बात करें। इसके आधार पर ही सैलरी को लेकर अपना मत रखें या यूं कहं कि बार्गेनिंग करें।

ना बताएं निजी कारण:
जब भी आप सैलरी को लेकर एचआर से बात करें, तो हमेशा अपनी करियर से जुड़े तथ्यों के आधार पर ही बहस करें। कभी भी सैलरी बढ़वाने के लिए अपने निजी कारणों को बहस का हिस्सा ना बनाएं, चाहे आपको कितनी भी परेशानी हो रही हो। ऐसा करके आप अपनी पॉजीटिव इमेज बनाते हैं।

Ad Block is Banned