scriptघर बैठे कराये मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक, ये रहा आसान तरीका | How to Link Aadhaar Card to Postpaid and Prepaid Mobile Number | Patrika News

घर बैठे कराये मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक, ये रहा आसान तरीका

locationभोपालPublished: Nov 06, 2017 01:32:02 pm

आधार कार्ड (Aadhaar Card) को मोबाइल (Mobile Number) से लिंक करना अनिवार्य है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर मुहर लगा दी है।

link aadhar with mobile
भोपाल। लगातार फोन पर आ रहे आधार को मोबाइल से लिंक(Link Aadhaar Card to Mobile) कराने के मैसेज के बावजूद व्यस्तता के कारण नहीं करा पाने या कई बार तो दुकानों पर जाने के बावजूद कभी आधार बाहर का होने के कारण या कनेक्टीविटी नहीं मिल पाने के कारण मोबाइल का आधार से लिंक नहीं होना कई लोगों के लिए परेशान का कारण बनता जा रहा है।
वहीं इसके चलते भोपाल सहित मप्र के कई ग्राहकों को अपने नंबर बंद होने की चिंता भी सताने लगी है। लेकिन अब आप घर बैठे ही आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कर सकेंगे(How to Link Aadhaar Card to Postpaid and Prepaid Mobile Number)। इसके लिए टेलिकॉम ऑपरेटर्स अगले महीने से ओटीपी के जरिये लिंकिंग, आईवीआरएस और घर एजेंट बुलाकर आधार को मोबाइल से लिंक करने की सुविधा देने वाले हैं।
हालांकि अगर आप घर एजेंट बुलाकर आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करवाने की सोच रहे हैं, तो आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा।
दरअसल एजेंट को घर बुलाकर आधार को लिंक करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम ऑपरेटर इसके लिए आप से एक भारी-भरकम फीस वसूल सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो आधार को मोबाइल से लिंक(How to Link Aadhaar Card to Prepaid Mobile Number)करने के लिए घर बुलाने पर आपको 200 रुपये तक की फीस भरनी पड़ सकती है।
वहीं मौजूदा समय में अगर आप बायोमैट्र‍िक वेरीफिकेशन करवाते हैं, तो आपको महज 25 रुपये की फीस भरनी पड़ती है। इसके साथ ही घर एजेंट बुलाने की सुविधा सबको नहीं मिलेगी। पिछले हफ्ते टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने कहा था कि यह सुविधा सिर्फ बुजुर्गों को और उन लोगों को दी जाएगी, जो बीमार(How to Link Aadhaar Card to Postpaid Mobile Number) हैं। अगले महीने से घर एजेंट बुलाने के अलावा आपके पास घर बैठे आधार को मोबाइल लिंक करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद होंगे।
आपको घर बैठे वन टाइम पासवर्ड के जरिये आधार को मोबाइल नंबर ( Link Aadhaar Card to Postpaid and Prepaid Mobile Number)से लिंक करने की सुविधा मिलेगी। आधार अथॉरिटी के मुताबिक 1 दिसंबर से आम लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही आईवीआरएस के जरिये भी आधार लिंक करने की सुविधा मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो