बिजली बिल नहीं आया तो न लें टेंशन, घर बैठे चैक करें और एक क्लिक से करें पेमेंट

बिजली बिल का भुगतान अब सिर्फ एक क्लिक पर।

By: Faiz

Published: 27 Sep 2020, 09:00 AM IST

भोपाल। बिजली बिल का भुगतान करना हर उपभोक्ता की जिम्मेदारी होती है। कई बार बिजली बिल समय पर घर न आने की वजह से तय समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं हो पाता। एक दो माह का बिल ड्यू होने पर किसी गरीब परिवार के लिए ही नहीं बल्कि मिडिल क्लास परिवार के लिए समय पर बिल का भुगतान कर पाना बड़ी चुनौती बन जाता है। कई बार देखा गया है कि, लगातार बढ़ते बिजली बिल का भुगतान कई लोग नहीं कर पाते, जिसका भार हर माह बिल की रकम और जुर्माने की रकम के रूप में बढ़ता जाता है। इसलिए हम आपको बिजली बिल न आने की स्थिति में उसका भुगतान करने का आसान तरीका बता रहे हैं। आइये जानें।


मध्य प्रदेश बिजली बिल चेक करना और उसका भुगतान करना काफी आसान है। लेकिन, इससे पहले आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश में मुख्य रूप तीन विद्युत कंपनियों द्वारा अलग-अलग इलाकों के हिसाब से बिजली की सप्लाई दी जाती है। आप अपने क्षेत्र के अनुसार, संबंधित वेबसाइट पर जाकर अपना बिजली बिल का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। मध्य प्रदेश बिजली सप्लाई के लिए चयनित दो कंपनियां प्रदेश के तीन अलग-अलग हिस्सों में बिजली सप्लाई देती हैं। पहले जानते हैं कि, कौन-कौन सी कंपनियां प्रदेश के किन किन क्षेत्रों में बिजली सप्लाई करती हैं...।

-पूरवक्षेत्र विद्धुत वितरण जबलपुर – MPPKVVCL

-मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत् वितरण – MPPKVVCL

 

पढ़ें ये खास खबर- अजब गजब : MP में बन रही हैं इम्यूनिटी बूस्टर साड़ियां, प्राचीन हर्बल मसालों से होती हैं ट्रीट


बिजली बिल चेक करने के लिए ये चीजें हैं जरूरी

-बिजली एकाउंट नंबर
-बिजली एकाउंट आईडी
-मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर
-इंटरनेट कनेक्शन
-इंटरनेट बैंकिंग


बिजली बिल चेक करने के लिए बिजली एकाउंट ऐसे निकालें

ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे जरूरी है बिजली एकाउंट का होना। अकसर लोगों को अपने बिजली बिल का अकाउंट नंबर पता नहीं होता। अगर आप भी अपना बिजली एकाउंट आईडी भूल गए हैं, तो इसके बारे में जानने के लिए आप 1912 पर कॉल करके पता कर सकते हैं या अगर आपके पास पुराना जमा किया बिल है तो उसकी रसीद पर भी अकाउंट नंबर अंकित होता है उससे निकाल सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- 70 फीसदी मोबाइल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम को नहीं करते अपडेट, एक्सपर्ट से जानें फायदे


पश्चिम विद्युत वितरण बिजली बिल ऐसे चेक करें

मध्य के पश्चिम क्षेत्र में MPKVVCL कंपनी बिजली सप्लाई करती है। अगर आप प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में रहते हैं, तो सबसे पहले आपको MPKVVCL की आधिकारिक वेबसाइट https://mpwzservices.mpwin.co.in/ पर इंटर क्लिक करें। वेबसाइट के होमपेज पर आते ही यहां आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें एक एक Retail Bill Payment नामक ऑप्शन पर क्लिक करते ही अगली अगली स्क्रीन खुलने पर IVRS No पूछा जाएगा। इस नंबर को डालकर इंटर करना है। IVRI no एंटर करने के बाद आपको View & pay Energy Bill का विकल्प चुनना है। इसके बाद आपके सामने आपके बकाया बिजली बिल की सारी डिटेल सामने आ जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेजी से बढ़ रहे हैं 'डिजिटल विज़न सिंड्रोम' के केस, 10 में से 7 लोग इस समस्या से हैं परेशान, जानिए वजह


पूर्व क्षेत्र बिजली वितरण बिल ऐसे चेक करें

अगर आप मध्य प्रदेश पूर्व बिजली कंपनी से बिजली ले रहे हैं, तो इसके लिए पहले आपको http://www.mpez.co.in वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट खुलते ही इसके होमपेज पर आपको एक फॉर्म प्राप्त होगा, जिसमें कुछ संबंधित सवाल पूछे जाएंगे, जिन्हें आपको सही-सही भरना होगा। फार्म भरने के बाद आपको इसे सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके सामने आपके बिल की जानकारी आ जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या कोई भी कर सकता है प्लाज्मा डोनेट? जानिए प्लाज्मा थेरेपी से जुड़ी ये जरूरी बातें

 

एमपी बिजली सहायता नंबर

अगर आपको बिजली बिल चेक करने में कोई परेशानी हो रही है या फिर बिजली सम्बंधित किसी अन्य जानकारी के बारे में जानना है तो आप 1912 टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। अगर आप बिल का बुगतान करना चाहें, तो हर साइट पर बिजली बिल के नीचे उसके भुगतान के विकल्प भी दिये जाते हैं। आप अपना बिल उसके जरिये ऑनलाइन ही पे कर सकते हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned