scripthow to stop hair fall immediately at home simple tips | झड़ रहे हैं आपके बाल तो आज से ही अपनाएं ये उपाय | Patrika News

झड़ रहे हैं आपके बाल तो आज से ही अपनाएं ये उपाय

आजकल कम उम्र में भी तेजी से बाल झड़ने की समस्या आ रही सामने..

भोपाल

Published: May 18, 2022 06:00:39 pm

भोपाल. हेयरफॉल (Hairfall) यानि कि बाल झड़ना...बाल झड़ने की समस्या आज के समय में तेजी से बढ़ रही है। खासकर युवा अवस्था में ही तेजी से बाल झड़ने की समस्या को लेकर युवा वर्ग खासा परेशान है। कई लोग तो सही समय पर हेयरफॉल की समस्या पर ध्यान न देने के कारण गंजे भी हो चुके हैं जिसके कारण उन्हें अक्सर शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ी है। ऐसे में अगर आप भी हेयरफॉल की समस्या झेल रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। क्योंकि इस खबर में हम आपको ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं।

hairfall.jpg

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण
कम उम्र में बालों के झड़ने का मुख्य कारण हार्मोनल इम्बैलेंस, एजिंग, आनुवंशिकता, शरीर में आयरन व प्रोटीन की कमी होता है। ऐसे में आज हम आपको बालों को झड़ने से बचाने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

यह भी पढ़ें

हर दूसरी रात बनी हवस का शिकार, कभी पति तो कभी देवरों ने लूटी आबरू



प्रोटीन युक्त भोजन करें
प्रोटीन बालों की ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी है, इसलिए जरुरी है कि आप नियमति तौर से प्रोटीन युक्त हरी सब्जियां, फल और दूध का सेवन करें। प्रोटीन युक्त भोजन शरीर के अन्य अंगो के साथ सिर के बालों को भी मजबूत करता है और बाल घने भी होते हैं। बता दें कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन ए के अलावा विटामिन बी, डी, और ई वाले आहार को भी डाइट में लेना चाहिए. साथ ही जिंक, आयरन, सेलिनियम भी बालों के जड़ो को मजबूती प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें

पहले लगाई शराब पीने की लत, अब पत्नी टल्ली रहने लगी तो हो गया परेशान



बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन बातों का रखें ख्याल
- धूप में जाते समय बालों को ढंक लेना चाहिए।
- बालों में रोज सेम्पू नहीं करना चाहिए।
- हमेशा साफ कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए।
- बालों को कभी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए।
- बालों में हर हफ्ते कलर नहीं करना चाहिए।

बालों को बचाने के घरेलू नुस्खे
रात में मेथी के दाने भिगों दे, सुबह मेथी के इन दानों को दही में मिलाकर लेप बनाएं और इस लेप को अपनी बालों के जड़ो में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को धो लें, ऐसा करने से बालों के जड़ को मजबूती मिलती है और बालों का गिरना बंद हो जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.