आज ही लॉक कर लें अपना आधार कार्ड, नहीं तो आपके डाटा का हो सकता है गलत इस्तेमाल

जानिए कैसे लॉक कर सकते हैं अपना आधार कार्ड.....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 09 Feb 2020, 03:50 PM IST

भोपाल। किसी भी सरकारी और गैर सरकारी काम को करने के लिए सरकार ने आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। आधार कार्ड आपकी सारी जानकारी को अपने पास एकत्रित रखता है। चूंकि बहुत सारी पर्सनल डिटेल इस कार्ड में होती हैं इसलिए कई बार इसका गलत इस्तेमाल भी कर लिया जाता है। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि आप अपने आधार कार्ड की डिटेल को भी छुपा सकते हैं। इसके डेटा को आप पूरी तरह से लॉक कर सकते हैं। जानिए कैसे...

you want to make Aadhaar card, then you have to go to Delhi

इस तरीके से कर सकते हैं लॉक

आधार कार्ड के डेटा को लॉक करने के लिए सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसमें जाने के बाद आपको यहां पर अप बारह अंकों का आधार नंबर डालना होगा। आधार नंबर डालने के बाद आप आधार नंबर के नीचे नजर आ रही तस्वीर पर दिख रहे सिक्योरिटी कोड को लिखें और जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड एसएमएस के जरिए आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेज जाएगा। जिसके बाद आप उसी पेज पर ओटीपी टाइप के बाद वैरिफाई पर क्लिक करें।

इस प्रोसेस को करने के बाद इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को चेक कर दें। इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को चेक करने के बाद इनेबल को क्लिक करें। यदि आप लॉक डिसेबल करना चाहते हैं तो इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को अनचेक कर दें। फिर डिसेबल कर दें। जिसके बाद कोई भी आपको आधार कार्ड के डेटा को नहीं चुरा पाएगा।

aadhaar card center dabra latest news in hindi

ये भी जानें

आपने आधार कार्ड की डिटेल को लॉक रखने के लिए आप बायोमैट्रिक लॉक और अनलॉक का सहारा ले सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप बयोमैट्रिक लॉक का इस्तेमाल करते है तो आप थंब और आइरिस स्कैन वाली सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पाएंगे। अगर आप कोई ट्रांजेक्शन और रिक्वेस्ट करते है तो आपको आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड नंबर पर ही ओटीपी भेजकर वैरिफाई करना होगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned