scriptई-सहायता केन्द्र के जरिए हज आवेदन भरने में होगी आसानी | huj committee started e help center | Patrika News

ई-सहायता केन्द्र के जरिए हज आवेदन भरने में होगी आसानी

locationभोपालPublished: Oct 14, 2019 03:28:09 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

मंत्री ने किया शुुभारंभ, राजधानी से हजयात्रा पर रवाना होने आवेदकों से की अपील

haj_yatra_online_form.jpg
इस बार से हजयात्रा के आवेदन आॅनलाइन करने से कई लोग असहज महसूस कर रहे थे। लेकिन हज कमेटी ने उनकी समस्या को हल कर दिया है। हजयात्रा के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन जमा करने में अब कोई समस्या नहीं होगी। ऑनलाइन फार्म जमा करने में जो परेशानियां आ रही हैं उसे सुलझाने प्रदेश हज कमेटी के दफ्तर में ई.सहायता केन्द्र शुरू किया गया है।
हज.2020 के लिए हज आवेदन की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन है। फार्म जमा करने की ये प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू हो गई जो 10 नवम्बर तक चलेगी। इस बार प्रक्रिया ऑनलाइन है जिसके चलते कुछ आवेदकों को फ ार्म जमा करने में परेशानी आ रही थी। इसे देखते हुए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री आरिफ अकील ने इस केन्द्र की शुरुआत की है। यहां विशेषज्ञ तैनात किए गए हैं जो उम्मीदवारों की आवेदन भरने में मदद करेंगे। सहायता केन्द्र सभी कार्य दिवसों में सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुला रहेगा, यहां पर कोई भी आवेदन आॅनलाइन भरने के लिए मदद ले सकता है। उनकी समस्या के समाधान के लिए यहां पर जानकार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
भोपाल से सीधी उड़ान के बाद भी यात्रियों की

घटती संख्या के चलते मंत्री ने की अपील

हज की सीधी उड़ान के लिए भोपाल भी इम्बार्केशन प्वाइंट बनाया है। पिछले दो सालों के दौरान यहां से हजयात्रा पर रवाना होने वालों की संख्या कम हो रही है। इसी के चलते मंत्री आरिफ अकील ने प्रदेश के हज आवेदकों से अपील की कि वे भोपाल से हजयात्रा पर रवाना होने का विकल्प चुने। मुम्बई के बजाय भोपाल से हजयात्रा रवाना होने में सहूलियत ज्यादा है। उन्होंने बताया कि वह इसके लिए हज कमेटी ऑफ इण्डिया एवं भारत सरकार से पत्र लिखकर अनुरोध भी करेंगे। इस मौके पर मुफ्ती अब्दुल कलाम, अब्दुल मुगऩी खान सहित कई लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो