scriptHumans do not hold back even from doing sycophancy for their own benef | अपने फायदे के लिए चाटुकारिता करने से भी पीछे नहीं हटता मानव | Patrika News

अपने फायदे के लिए चाटुकारिता करने से भी पीछे नहीं हटता मानव

रवीन्द्र भवन में राष्ट्रीय वनमाली कथा सम्मान समारोह का आयोजन

भोपाल

Published: April 16, 2022 11:32:52 pm

भोपाल। वनमाली सृजन पीठ की ओर से तीन दिवसीय राष्ट्रीय वनमाली कथा सम्मान समारोह का आयोजन रवीन्द्र भवन में किया जा रहा है। इस मौके पर नाटक 'आदमी और कुत्ता' का मंचन किया गया। इसका निर्देशन मनोज नायर ने किया है। लेखक ने कहानी के माध्यम से आदमी के भीतर आदमी से मिलने की एक कवायद की है। नाटक में दिखाया गया कि रेल का डिब्बा वो स्थान है जहां अपरिचित लोग एक-दूसरे के साथ लंबा समय बिताते हैं। एक समय था जब यात्रा के दौरान सभी एक-दूसरे से अपने दुख-सुख भी बांट लेते थे। लेकिन परिस्थितियां बदल चुकी है। वर्तमान में व्यक्ति अकेले यात्रा करता है अपने आस-पास की घटनाओं से अनभिज्ञ ही बना रहता है। वह अपने मोबाइल और लैपटॉप में व्यस्त रहता है। नाटक की कहानी मनुष्य और पशु के बीच के अंतर को प्रस्तुत करती है। सदियों से मनुष्य सिर्फ स्वयं के ही नफे नुकसान को देखता आ रहा है। नफा पाने के लिए या नुकसान से बचने के लिए एक-दूसरे के सामने गिड़गिड़ाता है। हक हो या सुविधा, अपने कद अनुसार कुछ कीमत देकर उसे पाने की कौशिश करता रहा है। वर्तमान में भी हम अपने आस-पास इस तरह की घटना को अक्सर घटता हुआ पाते है और मूकदर्शक बन देखते हैं।

drama in bhopal
drama in city
ravi.jpg

प्रो. वर्मा को वनमाली कथाशीर्ष सम्मान

समारोह में 'राष्ट्रीय वनमाली कथाशीर्ष सम्मान' से समालोचक प्रो. धनंजय वर्मा (उज्जैन) और 'वनमाली राष्ट्रीय कथा सम्मान' से वरिष्ठ कथाकार गीतांजलि श्री (दिल्ली) को अलंकृत किया गया। इसके अतिरिक्त 'वनमाली कथा मध्यप्रदेश सम्मान' वरिष्ठ कथाकार हरि भटनागर (भोपाल), 'वनमाली युवा कथा सम्मान' युवा कथाकार चंदन पांडेय(बेंगलुरु), 'वनमाली कथा आलोचना सम्मान' युवा आलोचक वैभव सिंह (दिल्ली) और 'वनमाली साहित्यिक पत्रिका सम्मान' 'कथादेश' पत्रिका को प्रदान किए गए। वहीं, पहला 'वनमाली प्रवासी भारतीय कथा सम्मान' वरिष्ठ कथाकार दिव्या माथुर (लंदन) और पहला 'वनमाली विज्ञान कथा सम्मान' वरिष्ठ विज्ञान लेखक देवेंद्र मेवाड़ी (दिल्ली) को प्रदान किया गया। इस अवसर पर वनमाली सृजन पीठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष चौबे ने कहा कि आज हिंदी के सामने अंतरराष्ट्रीय भाषा बनने के बड़े अवसर खुले हैं, इस दिशा में वनमाली सृजन पीठ व विश्वरंग टैगोर अंतरराष्ट्रीय साहित्य एवं कला महोत्सव निरंतर जमीनी स्तर से लेकर वैश्विक स्तर पर कार्यरत है।

पूर्व रंग में कबीर के पदों की सांगीतिक प्रस्तुति

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व रंग में कबीर पदों की सांगीतिक प्रस्तुति से हुई। इसमें राजीव सिंह ने चदरिया झीनी रे..., मो को कहां ढूंढे रे बंदे... सहित कबीर की उन रचनाओं को चुना जो सदियों से मनुष्यता का संदेश मुखरित करती रही हैं। इसके अलावा रंगों से रंग मिले, नए नए ढंग मिले... की मनमहोक प्रस्तुति दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.