scriptHundreds of businessmen came on the radar of GST | जीएसटी की रडार पर आए सैकड़ों कारोबारी | Patrika News

जीएसटी की रडार पर आए सैकड़ों कारोबारी

टेक्स में गढ़बढ़ियों की शिकायत, बकाया टैक्स अदायगी की कार्रवाई

भोपाल

Published: January 11, 2022 02:55:55 pm

भोपाल. वाणिज्यिक कर विभाग की रडार पर प्रदेश के 1200 से अधिक ऐसे कारोबारी हैं, जिनके टैक्स रिटर्न सहित ई-वबे बिल, क्रय-विक्रय, गलत आइटीसी के मामले में गड़बड़ी सामने आई है। अब विभाग द्वारा ऐसे लोगों पर शिकंजा कसकर बकाया टैक्स की अदायगी के लिए कहा जा रहा है। यह कार्रवाई जीएसटी अधिनियम की धारा 31 नियम 99 के तहत की जा रही है।

patrika_mp.png

दरअसल, विभाग इन दिनों जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारियों के रिटर्न की स्क्रूटनी कर रहा है। इसमें देखा जा रहा है कि कई व्यापारियों/उद्यमियों ने गलत तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) ले लिया है या क्रय-विक्रय की राशि को रिटर्न भरते समय नहीं दिखाया या फिर उनके द्वारा माल परिवहन में ई-बे बिल के नियमों का पालन नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: टंकी पर चढ़कर गर्लफेंड का हाई वोल्टेज ड्रामा, कहा- आज ही शादी करा दो नहीं तो...

5 से 50 करोड़ टर्नओवर वालों पर नजर
सूत्रों का कहना है कि जिन लोगों ने गलत दस्तावेज पेश कर ज्यादा आइटीसी ले लिया है, उनसे उतनी राशि वापस जमा करवाई जाएगी। विभाग ने साइंटिफिक जो लिस्ट बनाई है, उसमें सालाना 5 से 50 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाले कारोबारी ज्यादा है।

वाणिज्यिक कर विभाग कमिश्नर लोकेश जाटव ने बताया कि रिटर्न फाइल, ई-वे बिल या क्रय-विक्रय में गड़बड़ी होने जैसे मामलों को लेकर विभाग ने जानकारी एकत्र की है। इसमें देखा गया है कि डीलर से त्रुटि हुई है या जानबूझकर गड़बड़ी की है। गलती करने वालों को नोटिस देकर रिकवरी की जाएगी।

प्रदेश में 12 सौ से अधिक प्रकरण सामने आए हैं जिनमें भोपाल डिवीजन-1 में 197 प्रकरण, भोपाल डिवीजन-2 में 53 प्रकरण, ग्वालियर डिवीजन 2 में 2 38 प्रकरण, इंदौर डिवीजन-1 में 108 प्रकरण, इंदौर डिवीजन-3 में 177 प्रकरण, सतना डिवीजन में 77 प्रकरण, जबलपुर डिवीजन-1 में 68 प्रकरण, जबलपुर डिवीजन 2 में 39 प्रकरण, छिंदवाड़ा डिवीजन में 46 प्रकरण, इंदौर डिवीजन-2 में 187 प्रकरण, उज्जैन डिवीजन में 42 प्रकरण, सागर डिवीजन में 40 प्रकरण, खंडवा डिवीजन में 30 प्रकरण, ग्वालियर डिवीजन-1 में 59 प्रकरण, रतलाम डिवीजन में 52 प्रकरण मिले हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.