script88 किमी की रफ्तार से चली आंधी, पेड़ गिरे, बिजली खंभे उखड़े | Hurricanes storm 88 km, trees fall, lightning pole overturned | Patrika News

88 किमी की रफ्तार से चली आंधी, पेड़ गिरे, बिजली खंभे उखड़े

locationभोपालPublished: Jul 09, 2018 07:21:49 am

Submitted by:

Rohit verma

आधे घंटे में अस्त-व्यस्त हुआ शहर

trees fall

88 किमी की रफ्तार से चली आंधी, पेड़ गिरे, बिजली खंभे उखड़े

भोपाल. शाम छह बजे 88 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आई आंधी ने आधे घंटे में शहर को अस्त-व्यस्त कर दिया। 30 से ज्यादा क्षेत्रों में सैकड़ों पेड़ जमींदोज हुए। इससे कहीं घर क्षतिग्रस्त हुए तो कहीं खुले में रखे वाहन। अंधड़ के बाद तेज बारिश फिर बिजली गुल से लोग हलाकान हुए।

रविवार सुबह से निकली तेज धूप ने गर्मी के साथ उमस का एहसास कराया। शाम साढ़े पांच बजे से मौसम ने करवट बदली और एक घंटे में हालात बदल गए। छह बजे से तेज हवाएं चलनी शुरू हुईं। हवा के साथ बारिश इतनी तेज थी कि राहगीरों का चलना मुश्किल हो गया।

रविवार को शहर का अधिकतम तापमान शनिवार के मुकाबले एक डिग्री कम रहकर 34 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम शनिवार के स्तर पर ही रहकर 24 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटे उमस भरे रहेंगे। अलग-अलग स्थानों पर धूप और बादल के बीच हल्की वर्षा के दौर चलते रहेंगे। 25 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

बिजली खंभों पर पेड़ गिरे, अंधेरे में रहा शहर
तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश ने पुराने दरख्तों को तिनकों की तरह उखाड़ दिया। आधे घंटे में ही 30 से अधिक क्षेत्रों में पेड़ों की जड़ें उखड़ गईं। पेड़ बिजली की लाइन पर गिरने से आधा शहर घंटों अंधेरे में डूबा रहा। कोलार, शाहपुरा, अरेरा कॉलोनी से लेकर एमपी नगर, अवधपुरी, तुलसी नगर, शिवाजी नगर, न्यू मार्केट से पुराने शहर तक अंधेरा पसरा रहा। नगर निगम और बिजली कंपनी की टीम इन पेड़ों को हटाने के लिए काम करती रही।

204.7 मिमी बरसात हो चुकी है भोपाल में अब तक। सामान्य बरसात का आंकड़ा 199.9 है। प्रदेश में 2171.7 मिमी बरसात हो चुकी है। सामान्य बारिश का आंकड़ा 191.1 का है। प्रदेश में यह आंकड़ा 10 मिमी कम है।

पानी भरने पर रहवासियों में विवाद
अशोका गार्डन में सेठी नगर मस्जिद के पास पानी भर जाने से रहवासियों के बीच विवाद हो गया। वहीं पंजाबी बाग, जेपी नगर मंदिर के पास की गलियां पानी से लगालब हो गईं। बरखेड़ा में मकान की दीवार गिरी, जिसमें कार चकनाचूर हो गई।
शहर में बनी ब्लैक आउट की स्थिति
कुछ क्षेत्रों में पेड़ बिजली लाइनों पर गिरे, जिससे ब्लैक आउट की स्थिति बनी। बिजली कंपनी के इंजीनियर आपूर्ति बहाल करने का दावा करते रहे। बिजली कंपनी के कॉल सेंटर पर एक घंटे में 800 से
ज्यादा शिकायतें दर्ज हुई। कहीं घरों तो कहीं सडक़ों पर गिरे दरख्त
इब्राहिमपुरा में मकान पर, कोलार गेस्ट हाउस के सामने, पद्मनाभ नगर पानी टंकी के पास, गुलमोहर कॉलोनी स्कूल के पास, रामनगर कॉलोनी धरमेश्वर मंदिर के पास, जेके रोड तिराहा मुख्यमार्ग पर, शाहपुरा मुख्य मार्ग पर, भीमनगर नूतन जयहिंद स्कूल के पास, बिजली कॉलोनी रायसेन रोड, प्रेस कॉम्प्लेक्स में पेड़ उखड़े।
पुष्पा नगर 80 फीट रोड पर, चांदबड़ पॉवर हाउस रोड पर, महामाई का बाग पुलिया पर, थाना कोतवाली परिसर में, विधानसभा हरि मजार के सामने, सिंधु भवन, पत्रकार भवन के पास, दुर्गा मंदिर सेकंड स्टॉप के पास, कांग्रेस कार्यालय के पीछे व पुराने जेल गेट के सामने।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो