scriptबॉलीवुड सिंगर दर्शन रावल बोले- मुझे पसंद नहीं था अपना नाम, पांचवी क्लास में नाम बदलकर ‘राज’ रख लिया था | i changed my name to 'Raj' when i was in fifth class : Darshan Raval | Patrika News

बॉलीवुड सिंगर दर्शन रावल बोले- मुझे पसंद नहीं था अपना नाम, पांचवी क्लास में नाम बदलकर ‘राज’ रख लिया था

locationभोपालPublished: Jul 28, 2018 12:51:08 pm

मेरा मानना है कि नाम से कुछ नहीं होता…

darshan raval

Darshan Raval

भोपाल। दर्शन… यह भी कोई नाम होता है? शुरुआती दौर में अपने नाम को लेकर मैं कुछ ऐसा ही सोचा करता था। ‘दर्शन’ नाम मेरे मम्मी-पापा ने नहीं बल्कि मेरी बुआ ने रखा था और यह नाम मुझे शुरू से ही बहुत बकवास लगता था। मेरे पापा और दादा का नाम ‘आर’ से था इसलिए जब मैं पांचवी क्लास में था तो मैंने अपना नाम बदलकर ‘राज’ रख लिया।
उस वक्त कुछ लोग ‘राज’ और कुछ ‘दर्शन’ नाम से मुझे जानते थे। धीरे-धीरे यह नाम ‘राज दर्शन’ हो गया… जोकि और भी बेकार लगने लगा। फिर मैंने तय किया कि यार, छोड़ो अब अपने असली नाम को ही हिट करुंगा। मेरा मानना है कि नाम से कुछ नहीं होता आपका काम ही आपके नाम को स्टार बनाता है। यह कहानी है बॉलीवुड के 23 साल के सिंगर, राइटर, कंपोजर और परफॉर्मर दर्शन रावल की। दर्शन शुक्रवार को भोपाल में थे इस दौरान उन्होंने पत्रिका प्लस से विशेष बातचीत की।
जब दर्शन से पूछा गया कि लोग आपको सुनते हैं लेकिन आप किस सिंगर को सुनना पसंद करते हैं? तो उन्होंने बताया कि मैं खाली समय में जिम क्रॉस को सुनता हूं उनका एक गाना ‘टाइम इन ए बॉटल’ आजकल मैं बहुत सुन रहा हूं। मैं इंग्लिश गाता और बनाता नहीं हूं लेकिन सुनता जरूर हूं। इसके अलावा मैं जेम्स मेनार्ड, जेम्स ऑर्थर को भी सुनता हूं वहीं इंडियन सिंगर में किशोर कुमार, सोनू निगम और अरिजीत सिंह को सुनता हूं।
फैमिली चाहती थी कि आईएएस ऑफिसर बनूं
अपनी म्यूजिकल जर्नी के बारे में दर्शन बताते हैं कि मेरी फैमिली का मानना था कि सिंगिंग एक हॉबी हो सकती है लेकिन प्रोफेशन नहीं। पापा चाहते थे कि मैं एक आईएएस ऑफिसर बनूं। दरअसल, मैं अपनी फैमिली से दूर हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करता था तब मैं अपनी फैमिली को बहुत मिस करता था।
उस इमोशंस से मैं गाने की ओर डायवर्ट हुआ और मैं उस दौर में लकी अली, मोहित चौहान के गाने गाता था। सुनते-सुनते मैं दूसरी दुनिया में पहुंच जाता था। मेरे अंदर पांचवी क्लास से ही लिरिक्स लिखने, गाना गाने और धुन बनाने का शौक पैदा हो गया था।
Darshan Raval01
मेरी मां हमेशा मुझे सपोर्ट करती थी। धीरे-धीरे मैं यू-ट्यूब पर अपने म्यूजिक वीडियोज डालने लगा और गुजरात में मुझे लोग पहचानने लगे। मैंने वहां के कई लोकल कॉम्पीटिशन जीते, कैफे, क्लब, वेडिंग में परफॉर्म करने लगा। फिर मुझे इंडियाज रॉ स्टार में जाने का मौका मिला और यह प्लेटफॉर्म मेरी लाइफ का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।
टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ रिएलिटी शोज
दर्शन बताते हैं कि रिएलिटी शोज तो होते ही रहते हैं लेकिन मुझे उससे इतना बड़ा एक्सपोजर मिलेगा यह मैंने कभी सोचा भी नहीं था। मेरा खुद का लिखा गाना ‘पहली मोहब्बत’ इस शो में ही पहली बार टीवी पर आया। तब तक मैं वो बंदा था जिसको फेसबुक पर 100-150 लाइक्स और 1000 व्यूज होते थे। इस गाने के बाद मेरे लाइक्स हजारों में और व्यूज लाखों में पहुंच गए। यह टीवी का पावर था कि मैं लोगों के दिलों तक पहुंचा, आप कह सकते हैं कि इंडियाज रॉ स्टार ने मुझे ऑल ओवर इंडिया डेब्यू लॉन्च किया।
Darshan Raval03
पता नहीं था कि सलमान खान पर पिक्चराइज होगा गाना
दर्शन बताते हैं कि मुझे पहला मौका हिमेश रेशमिया ने दिया। उन्होंने मुझे इंडियाज रॉ स्टार के मंच पर सुनकर कहा था कि आपको मैं अपनी फिल्म में गाने का मौका दूंगा। मुझे लगा कि लोग ऐसे कहते रहते हैं मौका कोई नहीं देता। मैंने शो खत्म होने के बाद उन सबको कॉल किया जिन्होंने मुझे मौका देने का वादा किया था।
उनमें से कई लोगों ने फोन नहीं उठाया और कई ने बुलाया लेकिन मौका नहीं दिया। मैं इन सबसे बोर हो चुका था और मैं मुम्बई छोडऩे के मूड में था। उस वक्त में हिमेश सर को कॉल किया और मैंने उन्हें याद दिलाया तो मैं दर्शन बात कर रहा हूं तो वो बोले यार कल स्टूडियो आ जाओ। मैं गया तो उन्होंने मुझसे एक गाना ‘जब तुम चाहो…’ रिकॉर्ड करवाया। तब मुझे पता ही नहीं था कि यह गाना किसके ऊपर पिक्चराइज होगा। एक साल बाद जाकर पता चला कि यह गाना सलमान खान पर पिक्चराइज हुआ है, मैं उनका बहुत बड़ा फैन हूं।
गाना हिट हुआ तो मेरी आवाज बनी पहचान
दर्शन बताते हैं कि मुझे शुरुआत में लोग अरिजीत, मोहित चौहान, आतिफ असलम जैसी आवाज कहते थे। शायद मेरी आवाज का टेक्सचर उनसे मिलता था लेकिन मेरा गाना हिट हुआ तो मेरी आवाज मेरी पहचान बन गई।
दर्शन ने बताया कि मुझे लगता है कि मेरी आवाज रनबीर कपूर पर सूट करती है लेकिन परफॉर्मेंस वाइज उसे जस्टिस दे पाएंगे अक्षय कुमार लेकिन मेरी पर्सनल ‘वाइस है कि मेरी आवाज सलमान खान पर जाए। दर्शन ने बताया कि मुझे एक्टिंग के लिए कई ऑफर आए लेकिन मेरी मैनेजिंग टीम ने कहा कि अभी गाने पर ही फोकस करना है।
फैन के टैटू ने किया इंस्पायर
दर्शन बताते हैं कि फैन का प्यार ही हमें स्टार बनाता है क्योंकि लोग जब हमें सुनते हैं तभी हम सिंगर बनते हैं। मेरा एक फैन एक लड़का है उससे मैं इंस्पायर्ड हुआ। तेरा जिक्र… गाना रिलीज होने के चार दिन पहले मेरी मां की डेथ हो गई थी। तब उस लड़के ने मेरा और मेरी मां की एक फोटो को उसने अपने हाथ पर परमानेंट टैटू करवाकर उस पर तेरा जिक्र… लिखवाया। मेरे भोपाल आने की खबर सुनकर एक लड़की मुझसे मिलने 700 किमी ट्रैवल करके आई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो