scriptमुझे पति के साथ रहना है: पत्नी, मैं परिवार नहीं छोड़ सकता: पति | I have to live with husband: wife | Patrika News

मुझे पति के साथ रहना है: पत्नी, मैं परिवार नहीं छोड़ सकता: पति

locationभोपालPublished: Jul 11, 2018 08:12:47 am

Submitted by:

Bharat pandey

महिला आयोग की संयुक्त बेंच में पहुंचे मामले, परिवार के दखल से रिश्तों में आ रही दूरी…

woman commission

Women’s Commission Bench

भोपाल । मैडम, मुझे पति के बिना नहीं रहना। मैंने शादी पति से अलग होने के लिए नहीं बल्कि साथ रहने के लिए की है। लेकिन दोनों के परिवार वाले इस कदर हमारे रिश्ते में अंदर घुस गए हैं कि हम दोनों का रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच चुका है।

मैडम न मुझे मेरे पति से कोई शिकायत है और न ही किसी अन्य से। मेरे द्वारा लगाए गए सभी आरोप प्रत्यारोप मैं वापस लेने को तैयार हूं, पर मैं अपने पति के साथ ही रहना चाहती हूं। यह कहना था पीडि़त महिला का जो मप्र राज्य महिला आयोग में मंगलवार को आयोजित संयुक्त बेंच में पहुंची थी।

आवेदिका ने बताया कि उसकी शादी ढाई साल पहले हुई है। शादी के बाद करीब पांच महीने ही वह अपने पति के घर रह पाई है। पति-पत्नी के रिश्ते में परिवार की अधिक दखलंदाजी के बाद वह मायके रहने आ गई। पति ने बताया कि पत्नी से उसे कोई परेशानी नहीं है लेकिन परिवार का साथ भी वह नहीं छोड सकता।

शादी के दिन ससुराल पक्ष ने मांगे दस लाख
एक अन्य केस की सुनवाई में आवेदिका ने आयोग को बताया कि उसके हाथों में मेहंदी लगी हुई थी और वह दुल्हन बनकर रातभर बारात का इंतजार कर रही थी और अचानक उसके पिता के पास फोन आया कि दस लाख रुपए वह दहेज में लेंगे नहीं तो वह बारात नहीं लाएंगे। यह बात सुनकर ससुराल पक्ष ने आयोग में ही हंगामा शुरू कर दिया। जब अनावेदक को सुनवाई कक्ष से बाहर भेजा गया। जिसके बाद उसे चक्कर आ गए और आयोग कर्मचारी उसे अस्पताल लेकर गए।

दहेज संबंधी मामले में अनावेदक पक्ष ने काफी हंगामा किया। आयोग की कार्रवाई में रूकावट लाने के आरोप अनावेदक के खिलाफ कार्रवाई के लिए एसपी को पत्र लिखेंगी। वहीं अनावेदक शादी तोडऩे के बाद विदेश चले गए थे। उन पर कार्रवाई करने के लिए भी आयोग एसपी को पत्र लिखेगा। आयोग पहुंचने वाले अधिकतर मामलों में यह देखने में आया है कि यदि पति-पत्नी के परिवार दखल नहीं दे तो करीब 60 प्रतिशत घर टूटने से बच सकते हैं।
– लता वानखेड़े, अध्यक्ष, महिला आयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो