scriptयह है भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले आइएएस अफसर, साढ़े चार साल में 8 तबादले | IAS Lokesh Jangid Viral Chat Questions On chief minister And Collector | Patrika News

यह है भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले आइएएस अफसर, साढ़े चार साल में 8 तबादले

locationभोपालPublished: Jun 18, 2021 02:17:52 pm

Submitted by:

Manish Gite

IAS Lokesh Jangid Viral Chat: मध्यप्रदेश के इस आइएएस अफसर का चैट वायरल…। नोटिस जारी…।

lokesh.png

भोपाल। बड़वानी जिले में पदस्थ आइएएस अफसर लोकेश जांगिड़ (ias lokesh jangid) इन दिनों सुर्खियों में हैं। उनका साढ़े चार वर्षों में यह 8वां तबादला है। अपर कलेक्टर रहते हुए उन्हें राज्य शिक्षा केंद्र में भेज दिया गया है। अपने तबादले से नाराज कलेक्टर ने आइएएस अफसरों के एसोसिएशन के वाट्सअप ग्रुप पर जो पोस्ट डाली थी जो लीक हो गई। इसके बाद सियासत गरमाने लगी। इधर, इस आइएएस अफसर पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए शासन ने नोटिस देकर जवाब मांगा गया है।

अपर कलेक्टर रहते हुए लोकेश जांगिड़ ने आइएएस अफसरों के वाट्सअप ग्रुप में जो बातें लिख दी हैं, उसने सियासत गरमा दी है। बड़वानी में अपर कलेक्टर रहते हुए लोकेश जांगिड़ ने अपने ही कलेक्टर के बारे में एक पोस्ट लिखी जो लीक हो गई।

तीखे तेवरः IAS लोकेश जांगिड़ का स्टेटस- ‘ईमानदारी महंगा शौक है, यह हर किसी के बस का नहीं’

2014 बैच के आइएएस अफसर लोकेश कुमार जांगिड़ कुछ समय पहले ही बड़वानी में अपर कलेक्टर पदस्थ हुए थे। सबकुछ सामान्य चल रहा था, लेकिन जांगिड़ ने आइएएस अफसरों के वाट्सअप ग्रुप में जो पोस्ट लिखी, वो लीक हो गई। लोकेश जांगिड़ ने अपनी पोस्ट में बड़वानी कलेक्टर शिवराज वर्मा से लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह तक का नाम लिखा।

 

वाट्सअप चैट में जांगिड़ ने बड़वानी कलेक्टर के बारे में लिखा है कि कलेक्टर शिवराज वर्मा पैसे नहीं खा पा रहे थे, इसलिए शिवराज सिंह चौहान के कान भर दिए, दोनों ही एक ही समाज से आते हैं, किरार समाज से। जिसकी सेक्रेटरी कलेक्टर की पत्नी हैं और सीएम शिवराज सिंह की पत्नी किरार समाज की प्रेसिडेंट हैं। लोकेश आगे लिखते हैं कि सेवानिवृत्ति के बाद वे एक किताब लिखेंगे और उसमें सभी तथ्यों को लिखेंगे, क्योंकि अभी उनके हाथ बंधे हुए हैं। मैं किसी से नहीं डरता हूं, इसलिए सब खुलेआम बोल रहा हूं।

 

यह भी पढ़ेंः देश के सर्वश्रेष्ठ IAS अफसरों में सूची में मध्यप्रदेश के दो नाम, जानिए क्या है इनकी खूबी

प्रतिनियुक्ति पर महाराष्ट्र भेजने का आवेदन

11 जून को ही जांगिड़ ने डीओपीटी को लेटर लिखकर अपने गृह राज्य महाराष्ट्र में तीन साल के लिए प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आवेदन किया था। आइएएस अफसर जांगिड़ लिखते हैं कि उनके परिवार में टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित करीब 87 वर्ष के दादाजी हैं और उनकी 57 वर्षीय मां हैं। परिवार को उनकी जरूरत है, इसलिए उन्हें 3 वर्ष के लिए महाराष्ट्र इंटर कैडर प्रतिनियुक्ति पर भेज दिया जाए।

 

यह भी पढ़ेंः UPSC: पिता पेट्रोल पंप कर्मचारी, घर बेचकर बेटे को पढ़ाया, बेटा बन गया आईएएस ऑफिसर

 

 

कांग्रेस ने साधा सरकार पर निशाना

इधर, आइएएस अफसर जांगिड़ के तबादले पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने कहा कि प्रदेश के आइएएस अफसर लोकेश जांगिड़ का बड़वानी में कोरोना में काम आने वाले उपकरणों की खरीदी में भ्रष्टाचार की पोल खोलने के कारण तबादला किये जाने का मामला सामने आ रहा है ? वही उनकी वाइरल चेट में ‘किरार महासभा’ का जिस तरह से ज़िक्र किया गया है, वो बेहद चौकने वाला है…?

 

https://twitter.com/NarendraSaluja/status/1405057324822142979?ref_src=twsrc%5Etfw

 दूसरे ट्वीट में कांग्रेस प्रवक्ता लिखते हैं कि एक ईमानदार अफ़सर ने प्रदेश छोड़ने का मन बना लिया है? मुख्यमंत्री व ज़िम्मेदारों को सामने आकर उनके तबादले का कारण व इस वाइरल चेट पर सारी स्थिति स्पष्ट करना चाहिए? प्रदेश में इस कोरोना महामारी में भी पदों की बोली, भ्रष्टाचार का खेल, संरक्षण व तबादला उद्योग चालू है…?

 

 

सारंग बोले- अनुशासन बर्दाश्त नहीं

सरकार ने आइएएस अफसर के इस मामले को गंभीरता से लिया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मीडिया से कहा कि किसी भी पद पर बैठे आइएएस अफसर को अनुशासनहीनता का अधिकार नहीं है। एक अफसर की सार्वजनिक ग्रुप में इस प्रकार की टिप्पणी करना एक अपराध है। तबादला एक रूटीन प्रक्रिया होता है। शासन ने आइएएस अफसर को नोटिस जारी कर दिया है।

 

यह भी पढ़ें:

//?feature=oembed
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81l1bh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो