ICAI 2018: एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

आइसीएआइ एडमिट कार्ड्स पर छात्रों की तस्वीर और हस्ताक्षर हैं...

By: दीपेश तिवारी

Updated: 12 Oct 2018, 06:06 PM IST

भोपाल। इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) ने फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (आइपीसी), इंटरमीडिएट, फाइनल और फाइनल न्यू नवंबर 2018 एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

जिसकी सूचना सामने आते ही मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से इस परीक्षा को देने की तैयारी कर रहे छात्र और अधिक तेजी से तैयारी में जुट गए हैंं।

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अब छात्र आइसीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट icaiexam. ICAI .org पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जारी किए गए आइसीएआइ एडमिट कार्ड्स पर छात्रों की तस्वीर और हस्ताक्षर हैं।

वहीं इंस्टिट्यूट ने यह भी स्पष्ट किया है कि किसी भी कैंडिडेट को कोई कागजी एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। बता दें कि सीए फाउंडेशन और आईपीसी की परीक्षा 11, 13, 15 और 17, 2018 नवंबर को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड और प्रिंट करने के लिए चरणों का पालन करना होगा।

ऐसे करें डाउनलोड...
सबसे पहले आइसीएआइ की ऑफिशियल वेबसाइट icaiexam.icai.org पर जाएं।

 

सीधे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां करें क्लिक: ICAI

होमपेज पर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
यहां पीडीएफ फाइल खुलेगी।
यहां आप दिए हुए पूरे निर्देश को ध्यान से पढ़ें।
यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य डिटेल्स दर्ज करें।
इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और अपना प्रिंट आउट निकाल लें।


जानिये CA बनने का पूरा प्रोसेस...
चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी सीए CA हमारे देश में काफी प्रतिष्ठा भरा करियर है। द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) एक गवनिर्ंग बॉडी है, जो सीए के एग्जाम कंडक्ट कराती है।

इंस्टिट्यूट के फाइनल एग्जाम क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री में क्वॉलिफाइड चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के रूप में अच्छी जॉब मिल जाती है।

सीए करने के लिए आपको तीन एग्जाम क्लियर करने होंगे. सीपीटी (एंट्रेंस एग्जाम), आईपीसीसी (इंटरमीडिएट एग्जाम) और फाइनल सीए एग्जाम। ये हैं डिटेल्स...

कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (CPT)
सीए में करियर बनाने के लिए इसकी शुरूआत कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट सीपीटी से होती है जिसे पास करने के बाद ही छात्र अपने लक्ष्य के पहले पड़ाव को पार कर दूसरे पड़ाव पर पहुंच सकता है। इसमें चार विषयों जैसे अकाउंटिंग, मर्केटाइल लॉ, जनरल इकोनॉमिक्स एवं क्वांटिटेटिव एप्टीटयूड को शामिल किया जाता है।

नए रजिस्ट्रेशन के लिए यहां करें क्लिक : ICAI New Regis

इटीग्रेटेड प्रोफेशनल कंपीटेंस कोर्स (IPCC)
इसमें अकाउंटिंग, बिजनेस और कंपनी लॉ, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन, कास्ट अकाउंटिंग और फाइनेंशियल मैनेजमेंट, टैक्सेशन, एडवांस अकाउंटिंग, आईटी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट आदि विषयों को शामिल किया गया है। सीपीटी क्लियर हो जाने के बाद स्टूडेंट्स आईपीसीसी का एग्जाम दे सकता है।

इसके लिए स्टूडेंट्स को 9 महीने की तैयारी का वक्त मिलता है। आईपीसीसी एग्जाम क्लियर करने के बाद स्टूडेंट्स को एक सीए के अंडर में इंटर्न के रूप में काम करना होता है। फाइनल एग्जाम के लिए एलिजिबल होने से पहले स्टूडेंट को तीन साल तक यह इंटर्नशिप करनी होती है।

ऐसे करें तैयारी....
मान्यता प्राप्त बोर्ड से कॉमर्सस्ट्रीम में 12वीं पास करने के बाद कोई भी स्‍टूडेंट्स सीए में करियर बना सकता हैं। कई बार स्‍टूडेंट्स सीए की दौड़ में भाग लेने के लिए अपनी शुरुआत ग्रेजुएशन के बाद भी करते हैं, लेकिन सीए कोर्स की लंबी अवधि के कारण सीए की शुरुआत का सही समय 12वीं पास करने के बाद का ही होता है। सीए की तैयारी के लिए छात्रों को पहले अकाउंटिग में मजबूत पकड़ बनानी चाहिए।

ये मिलते हैं अवसर....
जानकारों के अनुसार सीए बनकर आप देश-विदेश की कंपनियों में फाइनेंस अकाउंट एवं टैक्स डिपार्टमेंट में फाइनेंस मैनेजर, अकाउंट मैनेजर, फाइनेंशियल बिजनेस एनालिस्ट, ऑडिटिंगइंटरनल ऑडिटिंग, मैनेजिंग डायरेक्टर, सीईओ, फाइनेंस डायरेक्टर, फाइनेंशियल कंट्रोलर, चीफ अकाउंटेंट, चीफ इंटरनल ऑडिटर जैसी पोजिशन पर काम कर सकते हैं।


इधर, सीए इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट हो चुका है जारी...
वहीं कुछ समय पहले ही इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India) ने सीए इंटरमीडिएट (ओल्ड और न्यू कोर्स) की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था।

इस दौरान उम्मीदवार को अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट icaiexam.icai.org, caresults.icai.org और icai.nic.in पर जाकर चेक करने की सुविधा दी गई थी। साथ ही टॉप 50 की मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी गई थी। ICAI IPCC results से पहले ICAI ने CA Final, CA Foundation और CPT का रिजल्ट 20 जुलाई को जारी किया था।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned