scriptआदर्श आचार संहिता का किया उल्लंघन तो होगी सिर्फ 100 मिनट में कार्रवाई | If the model code of conduct is violated, action will be taken in just | Patrika News
भोपाल

आदर्श आचार संहिता का किया उल्लंघन तो होगी सिर्फ 100 मिनट में कार्रवाई

– शिकायत करने वाले का नाम- पता रखा जाएगा गोपनीय
– आम जनता निष्पक्ष चुनाव कराने में निभा सकती है अपनी बड़ी जिम्मेदारी

भोपालOct 09, 2023 / 08:51 pm

Roopesh Kumar Mishra

anupam_rajan.jpg

निर्वाचन सदन में प्रेसवार्ता को संबोधित करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन।

 

भोपाल@आदर्श आचार संहिता लागू होते ही चुनाव आयोग ने मॉनिटरिंग व्यवस्था को लेकर निर्वाचन सदन में ने आदेश जारी कर दिए है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर सी- विजिल एप को खासतौर पर तैयार किया गया है। जो आचार संहिता लगते ही सक्रीय हो चुका है। जिसमें यदि आपके आसपास किसी भी तरह की गड़बड़ी होती है या आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो इसकी शिकायत सी- विजिल एप के जरिए कर सकते हैं। जिस पर 100 मिनट के भीतर कार्रवाई की जाएगी।


शिकायत करने वाले का नाम पता रहेगा गोपनीय

इस एप का उपयोग करने के लिए अपने स्मार्टफोन में सी- विजिल एप को डाउनलोड करना होगा। और शिकायत करने वाला व्यक्ति अगर अपना नाम पता गोपनीय रखना चाहता है तो इसका भी विकल्प मौजूद रहेगा। दरअसल सुरक्षा के दृष्टीकोण से पहचान गोपनीय रखने का विकल्प रखा गया है।
ऐसे काम करेगा एप
आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का वीडियो और फोटो बनाकर एप में लोकेशन के साथ अपलोड करें। अगर लोकेशन नहीं है तो फोन का जीपीएस ऑन कर दें जिससे एप को लोकेशन मिल जाए। शिकायत के बाद एक यूनिक आईडी मिलेगा जिसके जरिए आप कार्रवाई किस स्तर पर पहुंची इसकी जानकारी मिल सकेगी।
तीन सितंबर को जारी होंगे आदेश
मध्यप्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। चुनावी तारीखों का ऐलान करते ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने प्रेसवार्ता कर बताया कि मप्र के विधानसभा चुनाव एक चरण में आयोजित होंगे। 17 नवंबर को मतदान होगा और 3 सितंबर को मतगणना यानी परिणाम घोषित होंगे।


आचार संहिता लागू होते ही एक्टिव हुआ एप
आचार संहिता लगते ही सी- विजिल एप एक्टिव हो गया है। जिसमें कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। जिसका समाधान 100 मिनट में किया जाएगा। शिकायत करने वाला व्यक्ति यदि चाहेगा तो पहचान भी गोपनीय रखी जाएगी।
अनुपम राजन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मप्र

Home / Bhopal / आदर्श आचार संहिता का किया उल्लंघन तो होगी सिर्फ 100 मिनट में कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो