scriptसदन में प्रवेश करें तो आसंदी को नमन जरूर करें | If you enter the house then worship the Ascendant | Patrika News

सदन में प्रवेश करें तो आसंदी को नमन जरूर करें

locationभोपालPublished: Jan 06, 2019 07:09:54 pm

Submitted by:

anil chaudhary

– विधानसभा सचिवालय ने विधायकों को बताए नियम
 

madhyapradesh-mahamukabla-2018

madhyapradesh-mahamukabla-2018

भोपाल. सदन में प्रवेश करते समय या सदन से बाहर जाते समय और अपने स्थान पर बैठते या उठते समय सभी विधायक आसंदी पीठ को नमन करेंगे। जब स्पीकर सदन को संबोधित कर रहे हों तो कोई भी सदस्य सदन में प्रवेश नहीं करेगा। सदन में बैठे सदस्य अपना स्थान भी नहीं छोड़ेंगे। विधानसभा सचिवालय ने विधायकों को यह निर्देश देते हुए कार्य संचालन नियम भी बताए हैं।
विधानसभा का फोकस नए विधायकों पर अधिक है। इस बार 90 विधायक पहली बार चुनकर विधानसभा तक पहुंचे हैं। विधानसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलने के लिए जरूरी है कि विधायकों को सदन के कार्य संचालन की नियमों की जानकारी हो, इसलिए विधानसभा सचिवालय ने सत्र शुरू होने के पहले विधायकों को नियमों के बारे में बता दिया है। विधायकों से कहा गया है कि वे स्पीकर की अनुमति के बगैर सदन में न बोलें। यदि कोई विधायक सदन में अपनी बात कह रहा हो तो टोका-टाकी नहीं करना चाहिए। कोई दूसरा विधायक औचित्य का प्रश्न खड़ा करे तो बोलने वाले सदस्य को अपने स्थान पर बैठ जाना चाहिए। सवाल खड़े करने वाले सदस्य को अपनी बात कहने का मौका दें।
– बाधा उत्पन्न करने की अनुमति नहीं
बैठक के दौरान कोई भी विधायक ऐसी पुस्तक, समाचार पत्र या पत्र नहीं पढ़ेगा, जिसका बैठक से कोई संबंध न हो। कोई विधायक अपनी बात कह रहा हो तो अन्य विधायक बाधा उत्पन्न नहीं करेगा। जब कोई सदस्य बोल रहा हो तो कोई भी उसके सामने से नहीं गुजरेगा। स्पीकर संबोधित कर रहे हों तो कोई भी सदस्य बाहर नहीं जाएगा। सदन की किसी भी दीर्घा में जब कोई अजनबी प्रवेश करे तो प्रशंसा नहीं करेगा। भाषण देते समय दीर्घाओं में बैठे हुए लोगों के प्रति कोई निर्देश नहीं करेगा।

– आपस में चर्चा की अनुमति नहीं
विधायकों से स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि सदन में अपनी बात कहते हुए वह आसंदी को संबोधित करते हुए बात कहेगा। आपस में बात करने की अनुमति नहीं होगी। जब भी बोलना हो अपने स्थान से ही अपनी बात कहेगा। जब अन्य सदस्य बोल रहे हों तो वह शांत रहेगा। सदस्य को अपनी बात कहने की अनुमति है, लेकिन किसी पर आरोप लगाने की अनुमति नहीं है। कोई भी बात बिना प्रमाण के न कहे।
– विधायकों का गणित
विधायकों की संख्या 230
पहली बार के विधायक 90
कांग्रेस विधायक – 114 (55 पहली बार)
भाजपा विधायक – 109 (29 पहली बार)
सपा विधायक – 1 ( पहली बार)
बसपा विधायक – 2 (पहली बार)
निर्दलीय – 4 (3 पहली बार)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो