script

अगर आप टमाटर को फ्रिज में रखती हैं, तो जान लें ये जरुरी बात

locationभोपालPublished: Jun 02, 2020 03:48:07 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए ये जरुरी बातें….

photo6246587331813419436.jpg

Vegetable

भोपाल। कई बार फ्रिज में सब्जी और फल रखने पर वे खराब हो जाते हैं, कई सब्जियों में तो बदबू भी आने लगती है। जिसके कारण हमें इन्हें फेंकना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है फ्रिज में रखी सब्जियां अगर आपको फ्रेश रखना है तो उसके लिए कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा और कुछ टिप्स को फोलो करना होगा। तो आइए जानते हैं कैसे लंबे समय तक सब्जियों को फ्रेश रखा जा सकता है…

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर सब्जियों व फलों को सही तापमान पर स्टोर किया जाए तो ये 26 सप्ताह यानी की 6 महीने तक फ्रेश रह सकते हैं। अगर आपको स्टोरेज का सही तरीका पता हो तो आप बैमोसम भी चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं। आजकल कई सब्जियां बेमौसम आती है, इसका कारण है इनकी उपज के सीजन में ही सही तापमान और तरीके से स्टोर किया जाता है जिससे ये हर समय उपलब्ध हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं इससे जुड़े टिप्स और इन्हें स्टोर करने का सही तरीका

ये है स्टोरेज का सही तरीका

– फ्रिज में फलों और सब्जियों को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है कि उन्हें हमेशा एयर टाइट कंटेरन में रखें।

– फल और सब्जियों को कभी भी गीली जगहों पर स्टोर न करें।

– कुछ फल और सब्जियों को एकसाथ स्टोर नहीं करना चाहिए जैसे सेब और पालक या अन्य पत्तियों वाली सब्जियों के साथ कभी फलों को स्टोर न करें।

– हर्ब्स को छोड़कर आप सभी फलों और सब्जियों को एकसाथ एक ही ट्रे में कुछ दिन के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

तापमान का रखें ध्यान

फूड आइटम्स को खराब करने में टेम्परेचर की भी अहम भूमिका होती है। इनकी लाइफ को बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों को सही तापमान पर स्टोर करना चाहिए। ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा तापमान इन्हें तेजी से खराब कर देता जिससे ये बेरंग हो जाते हैं और सड़कर इनसे बदबू आने लगती है और इनका टेक्सचर भी बदल जाता है।

औसत तापमान

अक्सर आपने देखा होगा कि फ्रिज में टमाटर रखने के बावजूद टमाटर बहुत जल्दी गल जाता है। दरअसल, टमाटर को उगने के लिए पानी और धूप की जरूरत होती है। मौसम ठंडा होने की वजह से ये ठीक से नहीं उग पाता और फ्रिज में रखने पर खराब हो जाता है। कुछ फल और सब्जियां जैसे केला, नींबू और टमाटर को 50 डिग्री से कम तापमान पर ही स्टोर करना चाहिए।

https://youtu.be/JeSL5ttuwnQ

ट्रेंडिंग वीडियो